Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Mobile: 28 साल पहले आज के दिन भारत में पहली बार बजी थी मोबाइल पर घंटी..!!

वर्तमान समय में देश में सबसे अधिक मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। आजकल घरो में ऑफिस से लेकर बाजारों, ट्रेन, बस या किसी भी स्थान पर जिधर देखिए उधर ही मोबाइल की घंटी बजने लगती है। ऐसे में मोबाइल लोगों की कमजोरी बन चुका है। बता दें कि, एक साल पहले 2022 में ही भारत में 5G की शुरुआत हो चुकी है। आज भारत में दुनिया भर में मोबाइल के क्षेत्र में सबसे बड़ा बाजार बन चुका है।

- Advertisement -

CM ज्योति बसु और केंद्रीय दूरसंचार मंत्री से हुई थी बात

वहीं 90 के दशक में देशवासियों को मोबाइल से बात करने का एक सपना जैसा था। आज की तारीख भारत में मोबाइल संचार क्रांति में ऐतिहासिक मानी जाती है। जानकारी के अनुसार, 28 साल पहले 31 जुलाई 1995 को भारत में पहली बार मोबाइल की घंटी बजी थी। ‌उस समय पश्चिम बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्योति बसु और केंद्रीय दूरसंचार मंत्री सुखराम के बीच मोबाइल से बात हुई थी। कोलकाता की रॉयटर बिल्डिंग से यह फोन लगाया गया था।

मोबाइल से कॉल लगाने वाले थे पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बसु (Chief Minister Jyoti Basu)। बसु ने तत्कालीन टेलिकॉम मिनिस्टर सुखराम को फोन किया था। सुखराम उस वक्त दिल्ली के संचार भवन में बैठे थे। इस फोन कॉल से भारत में संचार क्रांति की शुरुआत हुई।

आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा है टेलिकॉम मार्केट

आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टेलिकॉम मार्केट है। बता दें कि, देश में मोबाइल टेक्नोलॉजी पर काम 1980 में शुरू हुआ। जब बीके मोदी ने मोदी कॉर्प नाम से एक कंपनी की स्थापना की। ये कंपनी टेलिकॉम, फाइनेंस, एंटरटेनमेंट और टेक्नोलॉजी से जुड़ा कामकाज देखती थी। यही कंपनी आगे चलकर स्पाइस ग्लोबल बनी।

शुरुआत में एक आउटगोइंग कॉल के लिए 16.80 रुपए प्रति मिनट और कॉल सुनने के लिए 8.40 रुपए प्रति मिनट देना होता था या एक कॉल पर कुल 24 से 25 रुपए प्रति मिनट का खर्च आता था। मोबाइल ने भारत में जिस संचार क्रांति को जन्‍म दिया है, उसका फायदा आज हर घर में पहुंच गया है। अगर वर्तमान बात की जाए, तो मोबाइल से अपने जरूरी सामान की खरीददारी, किसी भी चीज की बुकिंग, रास्‍ते का ज्ञान, पढ़ाई वगैरह सब कुछ किया जा रहा है। आज के ज़माने में मोबाइल फ़ोन अधिक महत्वपूर्ण है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें