Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

विश्व जल दिवस की ट्वीट कर बधाई दी – मुख़्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Lucknow : जल (Water) ही जीवन है। जल के बिना जीवन जीना मुश्किल (Difficulty) है, जल नहीं तो कल नहीं। जब हर जगह कुएं, तालाब, नहर और नदियां दिखाई देती थीं, लेकिन अब पानी निरंतर कम होता जा रहा है। जिससे दुनियाभर में जल संकट गहराता (The crisis deepens) जा रहा है। विश्व के हर नागरिक को पानी का महत्त्व समझना चाहिए बेकार में पानी बर्बाद (Ruined) नहीं करना चाहिए। पानी से अवगत कराने के लिए ही संयुक्त राष्ट्र ने “विश्व जल दिवस” मनाने की शुरुआत की थी।

- Advertisement -

 

‘विश्व जल दिवस’ मनाने की शुरुआत संयुक्त (Joint) राष्ट्र ने वर्ष 1992 के अपने अधिवेशन में 22 मार्च को की थी। ‘विश्व जल दिवस’ की अंतरराष्ट्रीय पहल ‘रियो डि जेनेरियो ’(Janeiro) में 1992 में आयोजित ‘पर्यावरण तथा विकास का संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन’ (यूएनसीईडी) में की गई थी, जिस पर सर्वप्रथम 1993 को पहली बार 22 मार्च के दिन पूरे विश्व में ‘जल दिवस’ के मौके पर जल के संरक्षण और रख-रखाव पर जागरुकता फैलाने का कार्य किया गया। अगर आज हम इस बात को नहीं समझे तो आगे बहुत समस्यों का सामना करना पड़ेगा। अगर जल नही है तो कुछ भी नहीं इंसान बिना खाना के रहे सकता है पर पानी के बिना रहे पाना बहुत ही मुश्किल है।

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने ट्वीट कर विश्व जल दिवस की बधाई दी , आप सभी को ‘विश्व जल दिवस’ की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं!
आइए, इस अवसर पर जल संरक्षण-संवर्धन व पौधरोपण हेतु संकल्पित (Determined) हों और इसके प्रति लोगों को जागरूक करें।
जल की हर बूंद जीवनदान है।

रिपोर्ट – पलक त्रिवेदी

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें