Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Bihar Board 10th Results : कम नंबर आने पर न करें ये गलतियां, पेरेंट्स बच्चों पर अधिक अंक लाने का दबाव न डालें

Lucknow: आज बिहार बोर्ड मैट्रिक (Bihar Board Matric) का परिणाम (Bihar board bseb 10th result 2022 biharboardonline.bihar.gov.in ) आने वाला है। बता दें कि रिजल्ट के नतीजे पहले दोपहर 1 बजे आने वाले थे लेकिन अब यह दोपहर 3 बजे जारी किए जाएंगे। वहीं आपको बता दें कि ऐसे में बच्चे ही नहीं उनके माता-पिता भी परीक्षा के परिणाम को लेकर काफी परेशान हो रहे हैं। आजकल के मां-बाप बच्चों पर करियर और नंबर को लेकर इतना दबाव बनाते हैं जो कि आपके लिए घातक साबित हो सकता है। वहीं बच्चा कई बार अंदर ही अंदर तनाव या फिर डिप्रेशन जैसी समस्याओं से घिर जाता है। ऐसे में बच्चे को तनाव से बचाए रखने और उसका आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए पेरेंट्स को कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

- Advertisement -

आइए जानते हैं उनके बारे में।

पेरेंट्स (Parents) बच्चों पर अधिक अंक लाने का दबाव न डालें, रिजल्ट वाले दिन बच्चे को रिलैक्स रहने को कहें और उनके साथ प्यार से पेश आएं।

बच्चों का कॉन्फिडेंस बढ़ाएं ताकि बच्चा मुश्किल हालातों का सामना कर सके।

बच्चे अक्सर रिजल्ट आने के 3-4 दिन पहले से ही रिजल्ट के बारे में सोचकर परेशान होने लगते हैं। ऐसे में रिजल्ट आने से पहले अपने और बच्चे के दिमाग को शांत रखें।

रिजल्ट (Result) वाले दिन तनाव कम करने के लिए अपना मनपसंद काम जैसे- गाने सुनना, मूवी देखना, गेम खेलना या खाना खाना आदि करें। इससे आपको तनाव कम महसूस होगा।

अगर किसी विषय में आपके नंबर खराब भी आए हैं, तो रिचेकिंग या रिएग्जाम के द्वारा आप अपने नंबर्स ठीक कर सकते हैं।

तनाव से बचना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि अपने पेरेंट्स के साथ अपना रिजल्ट देखें।

पेरेंट्स पहले से किसी ऐसे रिजल्ट की आशा न करें, जो बच्चा आसानी से पूरा नहीं कर सकता है।

मां-बाप बच्चों को मोटीवेट करें और उन्हें समझाएं कि परीक्षा के रिजल्ट कैसे भी हों, आप उन्हें उतना ही प्यार करेंगे जितना पहले करते रहे हैं।

परिणाम खराब होने पर बच्चों को अगली परीक्षा में ज्यादा मेहनत करने और बेहतर रिजल्ट लाने के लिए प्रेरित करें, न कि उन्हें डांटना या मारना चाहिए।

रिपोर्ट – पलक त्रिवेदी

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें