Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

गोरखनाथ मंदिर में तैनात PAC के जवानों पर हमला, केमिकल इंजीनियर गिरफ्तार

Gorakhpur : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के गृह जनपद गोरखपुर से एक मामला सामने आया है। जिसमें बताया जा रहा है कि रविवार की शाम सात बजे के करीब गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा के लिए तैनात PAC के जवानों पर धारदार हथियार से हमला किया गया है। इस हमले में दो जवान घायल हो गए। हालांकि पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

- Advertisement -

जानकारी के अनुसार, कल शाम सात बजे के करीब एक आदमी धार्मिक नारे लगाते हुए मंदिर परिसर में घुस गया था। गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple Complex) परिसर में ही गोरक्षपीठ (gorakshpeeth) के महंत यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Mahant UP CM Yogi Adityanath) का आवास भी है।

इस मामले का आरोपी मोहम्मद मुर्तजा (mohammad mortaza) गोरखपुर के सिविल लाइंस (civil lines) का रहने वाला है। मोहम्मद मुर्तजा एक केमिकल इंजीनियर (chemical engineer) है और इसने अपनी पढ़ाई आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) से की है। पहले यह अपने परिजनों के साथ मुंबई (Mumbai) में ही रहता था, लेकिन अक्टूबर 2020 से वह गोरखपुर में आकर रहने लगा था। गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने इसके पास से लैपटॉप, पैन कार्ड और मुंबई की फ्लाइट का टिकट बरामद किया है।

कैसी है गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था
घटना के बाद गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं। हालांकि गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था काफी चाक-चौबंद है। यहा बम निरोधक दस्ता स्थायी तौर पर तैनात है। इसके साथ ही यहां की सुरक्षा में एक प्लाटून पीएसी बल (Platoon Pac Force) भी तैनात है। वहीं 875 पुलिस और सुरक्षा के लोग भी तैनात हैं। इनके अलावा मंदिर के गेट पर स्कैनर (scanner) भी लगा हुआ है। यहां जांच के बाद ही कोई अंदर जा सकता है। इसके साथ ही यहां पर सुरक्षा की मॉनिटरिंग (monitoring) के लिए कंट्रोल रूम (control room) बनाया गया है। इतना ही नहीं यहा हर समय नौ वाच टावर से निगरानी भी की जाती है। अब इनकी संख्या बढ़ाकर 14 की जाएगी। वहीं टॉवर पर तैनात पुलिसकर्मियों को भी आधुनिक असलहों से लैस किया गया है। साथ ही मंदिर परिसर व उसके आसपास 100 सीसी टीवी कैमरे (cc tv cameras) 24 घंटे निगरानी करते हैं।

रिपोर्ट – गुडलिश सिंह

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें