Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कब से शुरू हो रहा बड़ा मंगल, जानिए क्यों खास है जेठ मास का ‘बड़ा मंगल’

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले मंगलो को बड़ा मंगल कहते है। ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले मंगल को कलियुग के एक मात्र जाग्रत देव पवनसुत हनुमान की पूजा होती है। भगवान हनुमान की प्रसिद्धि देश से लेकर विदेशों तक है। प्रदेश में भी सभी जिलों में बड़े मंगल को बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है। सुबह हनुमान जी की रीति रिवाजों के साथ पूजा अर्चना होती है उसके उपरांत भंडारे का आयोजन किया जाता है। राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में जगह जगह भंडारे लगाए जाते हैं, जिनमें भक्त बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि इस वर्ष 2022 में 17 मई से जेठ शुरू हो रहा है और 14 जून 2022 को जेठ समाप्त हो रहा है। 17 मई को ज्येष्ठ मास की पहली तिथि को मंगल का ही दिन है। इसी दिन से बड़े मंगल की शुरूआत हो रही है। जेठ का पहला बड़ा मंगल 17 मई को पड़ेगा। इस वर्ष पांच बड़े मंगल पड़ेंगे। इसे लेकर भक्तो एवं मंदिरों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। दुनिया रचने वाले को भगवान कहते है और संकट हरने वाले को हुनमान कहते है।

राम के अनन्य भक्त हनुमान जी संकट हरने वाले देवता माने जाते है। संकट कैसा भी पर हनुमान जी उसे पल भर में दूर करने की क्षमता रखते है। किन्तु भक्ती, श्रद्धा और प्रीति वैसी ही होना चाहिए जैसी हनुमान जी रामचन्द्र जी से करते थे। जहां न कोई स्वार्थ है, न आडम्बर, न आकांक्षा न किसी भी प्रकार की आशंका जॅहा है सिर्फ प्रेम व पूर्ण समर्पण की भक्ति है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें