Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

श्रम दिवस के मौके पर सीएम योगी ने E-Pension Portal का किया शुभारंभ

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश (UP) के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आज राजधानी लखनऊ (Lucknow) में ई-पेंशन पोर्टल (E-Pension Portal) का शुभारंभ किया। ई-पेंशन पोर्टल के उद्घाटन पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा आज ई-पेंशन पोर्टल का शुभारंभ किया जा रहा है, जिससे 11.5 लाख कार्मिक सीधे-सीधे लाभान्वित होंगे। पोर्टल के शुरू होने के बाद रिटायर कर्मचारियों को पेंशन से जुड़ी समस्याओं से निजात मिल जाएगी। सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारी द्वारा पोर्टल से अपनी सेवानिवृत्ति के छह माह पूर्व ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा और उसकी सेवानिवृत्ति से तीन माह पूर्व पेंशन, ग्रेच्युटी और राशिकरण के भुगतान आदेश निर्गत हो जाएंगे।

दरअसल, इससे पहले रिटायर कर्मचारियों को पेंशन के लिए आए दिन सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। इसके बाद भी उनका पैसा समय पर नहीं मिलता था। इस मामले में कर्मचारियों ने कई बार सीएम योगी तक अपनी बात पहुंचाई। ऐसे में अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) भ्रष्टाचार पर लगाम कसने और रिटायर कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए आज E-Pension पोर्टल का शुभारंभ किया।

बता दें कि पेंशन पोर्टल वित्त विभाग ने तैयार किया है। इसमें रिटायरमेंट के छह माह पहले से ही कर्माचरी के आवेदन के साथ ही पेंशन आदि की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और तीन माग शेष रहने तक पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान आदेश जारी हो जाएंगे। वहीं अब पेंशनर्स को अपनी प्रथम पेंशन के भुगतान के लिए कोषागार में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें