Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स की जगह इन देसी पेय का करें सेवन, रहेंगे हाइड्रेटेड !

इस समय प्रदेश सहित पूरे देश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। आये दिन पारा ऊपर ही बढ़ता चला जा रहा है, गर्मी असहनीय होती जा रही है। इस भीषण गर्मी में चलते रहने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। ऐसे में हम आपको बताएंगे इस भीषण गर्मी में कौन सा पेय पदार्थ पीना सही है।

- Advertisement -

आम पन्ना:

कच्चे आम से बना आम पन्ना गर्मियों के लिए एक बेहतरीन कूलर है। इसका स्वाद न केवल लाजवाब होता है, बल्कि यह विटामिन सी, बी और बी12 से भी भरपूर होता है। नमक, जीरा और सौंफ जैसे मसालों के साथ तीखे हरे आम का मिश्रण बेहतरीन होता है।

निम्बू पानी:

यह एक झटपट बनने वाला पेय है और इसे पुदीने की पत्तियों, नींबू, चीनी, नमक और पानी का उपयोग करके बनाया जा सकता है। इसे और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें जीरा, धनिया पाउडर, काली मिर्च जैसे मसाले भी मिला सकते हैं।

गन्ने का रस:

गन्ने का रस इस गर्मियों के दौरान भीषण गर्मी को मात देने के लिए सबसे अच्छे पेय में से एक है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

जल-जीरा:

जल-जीरा, जीरा और पानी का उपयोग करके बनाया जाता है। जीरा एक चिकित्सा घटक है, जो पाचन में सहायता करता है।

छाछ:

छाछ, जिसे कई जगहों पर ताक, मट्ठा, मज्जीगे, घोल के नाम से भी जाना जाता है। यह दही से बनाया जाता है, और इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए कई अन्य सामग्री डाली जाती है। छाछ खाने को ठंडा करने के साथ-साथ पचाने में भी मदद करती है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें