Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

ताजमहल की सच्चाई: 29 साल पहले हुआ था सर्वे

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

ताजमहल (Taj Mahal) के तहखाने में बने हुए 20 कमरों को खोलने वाली याचिका पर हाईकोर्ट में बृहस्पतिवार को सुनवाई होनी है, परन्तु भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) और देश के नामी गिरामी संस्थानों के लिए तहखाने को कई बार खोला गया है। ताजमहल के मजबूती की जाँच के लिए कई बार तहखाने में जाकर इसका निरक्षण किया गया है। एएसआई से 16 साल पहले तहखाने का निरक्षण कराया गया था, लेकिन इसकी मजबूती को जाँचने के लिए नेशनल जियोग्राफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट और रुड़की विश्वविद्यालय ने वर्ष 1993 में सर्वे कराया था, जिसमें ताजमहल के तहखाने की दीवार लगभग तीन मीटर मोटी बताई गई और मुख्य गुंबद पर असली कब्रों के नीचे का हिस्सा ठोस बताया गया। रुड़की विश्वविद्यालय ने इस सर्वे में इलेक्ट्रिकल, मैग्नेटिक प्रोफाइलिंग तकनीक, शीयर वेब स्टडी और ग्रेविटी एंड जियो रडार जैसी तकनीक का उपयोग किया था।

ताजमहल पर भूकंप के प्रभाव के लिए रुड़की विश्वविद्यालय (University of Roorkee) के अर्थक्वेक इंजीनियरिंग विभाग (Earthquake Engineering Department) ने भी 1993 में सर्वे किया था। प्रोजेक्ट नंबर पी-553 ए की रिपोर्ट जुलाई 1993 में जारी की गई थी। भविष्य में भूकंप से होने वाले नुकसान की स्थिति के लिए यह सर्वे किया गया था। इसके लिए ताजमहल के तहखानों को खोला गया, जिसमें गुंबद, मीनारों, तहखानों की दीवारों को अच्छी तरह से जांचा जा सके।

13 मीटर के लगभग गहरी हैं ताज नींव

नेशनल जियोग्राफिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (National Geographical Research Institute) ने ताजमहल का एक साथ सर्वे किया, जिसमें मेग्नेटिक प्रोफाइलिंग (Magnetic Profiling) तकनीक के इस्तेमाल से पता चल गया कि ताजमहल के जो हिस्से जानकारी में है, उनके अलावा नींव में कोई स्ट्रक्चर नहीं पाया गया। फाउंडेशन के कुंओं पर भी बोर होल ड्रिल 9.50 मीटर गहराई तक किया गया। रिफ्लेक्शन सीस्मिक जांच में ताजमहल की नींव में लगभग 90 मीटर सख्त चट्टानें पाई गईं।

ताजमहल और महताब बाग की नींव की गहराई नदी किनारे लगभग 13 मीटर तक पाई गई। चमेली फर्श के नीचे के कमरों पर नदी किनारे की ओर तीन मीटर तक चौड़ी दीवारें मिलीं। सर्वे में कहा गया कि मुख्य गुंबद में असली कब्रों के नीचे का हिस्सा खाली नहीं है। शीयर वेव स्टडी में यह ठोस होने की जानकारी देता है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें