Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सरकार ने गेहूं निर्यात पर लगाया बैन, किसानों को हो रहा कैसा नुकसान?

नई दिल्लीः केंद्र सरकार के द्वारा अभी हाल ही में गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी गई है। बता दें कि गेहूं के बढ़ते दामों को काबू में लाने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है. जिसका अब तर्क दिया जा रहा है कि इस कदम की वजह से बढ़ती महंगाई से राहत मिल सकती है। और गेहूं की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं इस फैसले का सरकार और कुछ व्यापारी संगठन स्वागत कर रहे हैं, वहीं कई किसान इस फैसले से खुश नहीं हैं।

- Advertisement -

किसानों को हो रहा कैसा नुकसान?

बता दें कि किसानों की नजरों में गेहूं के निर्यात पर लगाए गए रोक के कारण उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता। इसके अलावा सरकार ने अब गेहूं खरीद के नियमों में ढील देने का फैसला किया है, जिससे कई किसान इसे भी अपने लिए नुकसान मान रहे हैं। बता दें कि किसानों का मानना है कि गेहूं पर लगाए गए निर्यात बैन की वजह से अब वे कम दामों में अपनी उपज बेचने को मजबूर होंगे, वहीं दूसरी तरफ सरकार ने खरीद के नियमों में जो ढील दी है, उसका फायदा किसानों से ज्यादा उन निजी प्लेयर्स को होने वाला है। जिन्होंने उनसे काफी पहले ही गेहूं खरीद लिया था।

निर्यात बैन को तुरंत हटा देना चाहिए- किसान मोहाली

आपको बता दें कि मोहाली के किसान जसप्रीत सिंह गेंहू निर्यात बैन को लेकर बताते हैं कि गेहूं पर लगाए गए निर्यात बैन को तुरंत हटा देना चाहिए। क्योकि सूखे की वजह से पहले ही किसानों ने काफी नुकसान झेला है, अब उन्हें पूरा अधिकार है कि किसानों को अपनी फसल का उचित दाम मिले। बता दें कि किसान नेता रुलदू सिंह मानसा भी सरकार के इस फैसला का विरोध कर रहे हैं. और जोर देकर कहा जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से किसानों से ज्यादा निजी कंपनियों को फायदा होने वाला है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें