Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जल्द शुरू होगी कुतुब मीनार में खुदाई, संस्कृति मंत्रालय ने दिए निर्देश

लखनऊ: एक तरफ जहां ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) के सर्वे पर लगातार विवाद जारी है, वहीं अब देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्थित कुतुब मीनार (Qutub Minar) को लेकर भी बवाल मचा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऐतिहासिक स्मारक में खुदाई कराई जाएगी। संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को कुतुब मीनार में मूर्तियों की खुदाई और आइकोनोग्राफी (Iconography) का निर्देश दिया है। बता दें कि हालही में एएसआई के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक धर्मवीर शर्मा (Dharamveer Sharma) ने बड़ा दावा करते हुए कहा था कि कुतुब मीनार का निर्माण कुतुब अल-दीन ऐबक नहीं बल्कि राजा विक्रमादित्य द्वारा करवाया गया था, क़ुतुब मीनार असल में एक सन टावर है जिसे सूर्य की दिशा का अध्ययन करने के लिए बनाया गया था।

- Advertisement -

संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) ने भी एएसआई को अपनी खुदाई कि रिपोर्ट सौंपने को कहा है। कहा जा रहा है कि मीनार के दक्षिण में मस्जिद से 15 मीटर की दूरी पर खुदाई जल्द ही शुरू की जा सकती है। संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन (Govind Mohan) ने शनिवार को अधिकारियों के साथ एक साइट के दौरे के दौरान यह फैसला लिया। गोविंद मोहन ने 3 इतिहासकारों, 4 एएसआई अधिकारियों और शोधकर्ताओं के साथ साइट का दौरा किया था। एएसआई के अधिकारियों ने सचिव को बताया कि कुतुब मीनार परिसर में 1991 के बाद से खुदाई का कोई काम नहीं हुआ है।

वहीं इससे पहले विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता विनोद बंसल (Vinod Bansal) ने दावा किया था कि कुतुब मीनार वास्तव में ‘विष्णु स्तम्भ’ (Vishnu Stambh) था और संरचना का निर्माण 27 हिंदू-जैन मंदिरों को ध्वस्त करने के बाद मिले मलबे से किया गया था। कई हिंदू समूहों ने इसके विरोध प्रदर्शन किया और मीनार के परिसर में हनुमान चालीसा का जाप किया। उन्होंने कुतुब मीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तम्भ करने की मांग की, क्योंकि 1200 साल पुरानी भगवान नरसिंह की मूर्ति, भगवान गणेश और भगवान कृष्ण की मूर्तियां कुतुब मीनार के अंदर पाई गईं। कुतुब मीनार के अलावा महरौली के लालकोट किले और अनंगताल में भी खुदाई होगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें