Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

पीएम अल्बानीज़ के मंत्रीमंडल में महिलाओं को मिली जगह, पहली आदिवासी महिला बनीं मंत्री

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया में पीएम के चुनाव के बाद मंत्रीमंडल का भी गठन हो गया। रोचकता कि बात यह है कि पीएम एंटनी अल्बानीज़ ने अपनी मंत्रीमंडल में रिकॉर्ड तोड़ संख्या में महिलाओं को शामिल किया है।

- Advertisement -

रॉयटर्स से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम एंटनी के टीम में धार्मिक अल्पसंख्यक और आदिवासी मूलनिवासी भी हैं। पीएम के कुल 23 मंत्रियों में से 10 महिलाओं को मंत्री हैं। बता दें कि उदारवादी-राष्ट्रवादी गठबंधन सरकार की नेतृत्व करने वाले पूर्व पीएम स्कॉट मॉरिसन के मंत्रीमंडल में कुल 7 महिलाएं शामिल थीं।

अगर मंत्रालय की बात करें तो औद्योगिक मंत्री एड हूसिक और यूथ मिनिस्टर एन एली ऑस्ट्रेलिया में पहली बार मुस्लिम केंद्रीय मंत्री बने जबकि लिंडा बर्नी पहली आदिवासी मूलनिवासी महिला बनीं जिनके पास मूलनिवासी ऑस्ट्रेलियाई लोगों का मंत्रालय आया।

गौरतलब है कि 21 मई को संपन्न हुए चुनाव के दो दिन बाद अल्बानीज ने एक तात्कालिक मंत्रालय का गठन किया गया था। गठित मंत्रालय में 4 सदस्यों को शामिल किया गया था, ताकि वो टोक्यो में क्वाड मीटिंग में शामिल हो सकें।

तात्कालिक गठित मंत्रालय कि अगर बात करें तो उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स को रक्षा मंत्रालय सौंपा गया है। डॉन फैरेल को नया व्यापार मंत्री और तान्या प्लिबरसेक को पर्यावरण मंत्रालय सौंपा गया है। क्लैर औ नील को गृह मंत्रालय और क्रिस बोवेन को ऊर्जा मंत्रालय सौंपा गया है।

बता दें कि पीएम अल्बानीज ने मंगलवार को कहा कि लेबर पार्टी अपने अधिकारों की सीमा में सरकार चालाएगी। निचले सदन की 151 सीटों में  लेबर पार्टी को 77 सीटें मिली हैं। इससे लेबर पार्टी ने पर्यावरण पर ध्यान देने वाली इंडीपेंडेंट्स और ग्रीन्स की सहायता के बिना बहुमत से सरकार बनाई है। हालांकि किसी भी कानून को पारित करवाने के लिए लेबर को उच्च सदन में अभी भी मदद की आवश्यकता होगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें