Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राज्यसभा चुनावः कहां फंसा कांग्रेस का पेंच? जानिए इसके पीछे का गणित

हरियाणाः राज्यसभा के लिए रिक्त पड़ी हुई 57 सीटों में से कांग्रेस को दस सीटें जीतने की पूरी उम्मीद थी। लेकिन हरियाणा और राजस्थान में निर्दलीय उम्मीदवारों के नामांकन से कांग्रेस का गणित बिगड़ सकता है। वहीं 10 का आंकड़ा छूने के लिए एहतियातन कांग्रेस हरियाणा के विधायकों को छत्तीसगढ़ भेजने और राजस्थान के विधायकों को रिसॉर्ट में इकट्ठा करने की तैयारी कर रही है।

- Advertisement -

आपको बता दें कि तमिलनाडु से पी चिदंबरम, कर्नाटक से जयराम रमेश, मध्य प्रदेश से विवेक तनखा, छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन, महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढ़ी, राजस्थान से रणदीप सुरजेवाला और मुकुल वासनिक की जीत लगभग तय है। हरियाणा से कांग्रेस के उम्मीदवार अजय माकन और राजस्थान में कांग्रेस के तीसरे उम्मीदवार प्रमोद तिवारी का चुनाव फंस सकता है।

जानिए इसके पीछे की गणित

वहीं 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में फिलहाल राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव है। वहीं जीतने के लिए एक उम्मीदवार को 31 वोटों की जरूरत है। जानकारी के मुताबिक बीजेपी के पास 40 और कांग्रेस के 31 विधायक हैं। यदि दोनों पार्टियों के एक-एक उम्मीदवार होते तो वोटिंग की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन नामांकन के अंतिम दिन मीडिया उद्यमी कार्तिकेय शर्मा ने निर्दलीय पर्चा भर कर चुनाव को रोचक बना दिया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें