Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Gujrat: इस शादी में नहीं होगा दूल्हा, दुल्हन ने खुद से ही शादी करने का लिया निर्णय, जानें पूरा मामला

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

गुजरात (Gujrat) के वडोदरा (Vadodara) में एक अनोखी शादी काफी चर्चा में है। इस शादी में सामान्य शादी की तरह तो सब कुछ होगा, लेकिन दूल्हा नहीं होगा, क्योंकि दुल्हन ने खुद से ही शादी करने का निर्णय लिया है। 24 साल की क्षमा बिंदु (Chama Bindu) ने अपने शादी के लिए ज्वेलरी और लहंगा खरीदने के साथ पार्लर भी बुक किया है, लेकिन हैरानी की बात यह है कि इस शादी में दूल्हा नहीं होगा और क्षमा खुद के साथ ही शादी करने जा रही हैं। वडोदरा की क्षमा ने बताया कि गुजरात में शायद ये पहली सेल्फ मैरिज या सोलोगैमी (Sologamy) है। साथ ही कहा कि किशोरावस्था के बाद से मैं कभी शादी नहीं करना चाहता थी। किसी तरह की परंपरा ने मुझे कभी आकर्षित नहीं किया, लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी और इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया। क्षमा ने कहा कि कुछ लोग भले ही इस शादी को गलत मानें, लेकिन मेरे माता-पिता खुले विचारों वाले हैं और उन्होंने इस शादी को अपना आशीर्वाद दिया है।

Chama Bindu

बात दें क्षमा ने कहा कि एक वेब सीरीज में एक एक्ट्रेस ने कहा था कि हर महिला दुल्हन बनना चाहती है, लेकिन पत्नी नहीं और इसके बाद से मुझे खुद से शादी करने का विचार मन में आया। इसके बाद क्षमा ने ये पता लगाने के लिए कुछ ऑनलाइन रिसर्च किया कि क्या देश में किसी भारतीय महिला ने खुद से शादी की है, लेकिन उसे कोई नहीं मिला। क्षमा ने कहा कि शायद मैं अपने देश में आत्म-प्रेम का एक उदाहरण स्थापित करने वाली पहली हूं, जहां शादियों को पवित्र माना जाता है।

इसके साथ ही क्षमा ने कहा कि सेल्फ मैरिज खुद के लिए बिना शर्त प्यार होने की प्रतिबद्धता है। यह वयस्कता में कदम रखने और आत्म-स्वीकृति की मान्यता भी है। उन्होंने आगे कहा कि लोग किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करते हैं, जिससे वे प्यार करते हैं। मैं खुद से प्यार करती हूं और इसलिए ये शादी कर रही हूं। एमएस यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र में ग्रेजुएट होने के बाद क्षमा एक प्राइवेट फर्म आउटसोर्सिंग मैनपावर के लिए काम करती है।

आपको बताते चलें कि ये शादी मंदिर में होगी। साथ ही शादी का निमंत्रण भी भेज दिया गया है। मेहंदी की रस्म 9 जून को है और शादी 11 जून को शाम 5 बजे होगी। क्षमा की मां वीडियो कॉल के जरिए उसे आशीर्वाद देंगी। वहीं शादी के बाद क्षमा हनीमून पर भी जाएंगी, जिसके लिए उन्होंने गोवा को चुना है और वो वहां दो हफ्ते तक रहेंगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें