Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

UP Investors Summit: अडाणी का 70000 करोड़ तो बिड़ला का 40000 करोड़ निवेश का ऐलान

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राजधानी लखनऊ (Lucknow) स्तिथ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान (IGP) में यूपी इन्वेस्टर्स समिट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी3.0 (Ground Breaking Ceremony) का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कहा, दुनिया में जो वैश्विक परिस्थियां हैं, वे हमारे लिए अवसर लेकर आईं। कोरोना काल में भारत रुका नहीं, बल्कि रिफॉर्म की गति को और बढ़ा दिया। इसी का परिणाम आज हम सब देख रहे हैं। जी-20 अर्थव्यवस्थाओं में हम सबसे तेजी से गति कर रहे हैं। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एनर्जी कंज्यूमर देश है।

वहीं सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि ‘अभी केंद्र सरकार की सफलता के 8 साल पूरे हुए हैं, मैं प्रधानमंत्री मोदी के यशस्वी नेतृत्व के लिए अभिनन्दन करता हूं। फरवरी 2018 में प्रधानमंत्री ने पहला इन्वेस्टर समिट का उद्घाटन इसी लखनऊ में किया था। हमने 4 लाख 68 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। उन निवेश प्रस्ताव को उत्तरप्रदेश सरकार ने मजबूती के साथ जमीनी धरातल पर उतारने का कार्य किया। इस कार्यक्रम में 80 हजार की परियोजनाओं को जमीन पर उतारा जा रहा है।

बता दें आदित्य बिड़ला ग्रुप (Aditya Birla Group) के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Manglam Birla) ने कहा, हम प्रदेश में 40 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर रहे हैं, जिसमें करीब 35 हजार लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। यूपी आज सबसे महत्त्वपूर्ण निवेश का डेस्टिनेशन बन चुका है, प्रदेश ने निवेश के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है, निवेश मित्र के माध्यम से सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने से निवेश के लिए बहुत सहायता मिली। सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तरप्रदेश आगे बढ़ रहा है और पीएम मोदी के निर्देशन में ये सशक्त बन रहा है। यह अन्य प्रदेशों के लिए उदाहरण बन गया है।

इसके साथ ही अडाणी समूह (Adani Group) के अध्यक्ष गौतम अडाणी (Gautam Adani) ने कहा, जब उत्तरप्रदेश (UP) सफल होगा तभी देश आगे बढ़ेगा। उत्तरप्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था स्थापित हुई है। हम इतने राज्यों में काम करते हैं, लेकिन हमको लगता है कि उत्तरप्रदेश के गवर्नेंस में निर्णय लेने की क्षमता अभूतपूर्व है। उन्होंने आगे कहा कि ‘मैं सोच भी बदलता हूँ, मैं नजरिया भी बदलता हूँ, बदलता नहीं तो सिर्फ लक्ष्य नही बदलता हूं।’

उद्योगपति अडानी ने ऐलान किया कि वह यूपी में आने वाले समय में 70000 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट करेंगे। इतना ही नहीं इस इंवेस्टमेंट से करीब 30000 लोगों को नौकरियां मिलेंगी। इस मौके पर गौतम अडानी ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि आज मुझे दो महान नेताओं (पीएम मोदी, सीएम योगी) के साथ मिलने का मौका मिला, जो भारत को नया भारत बनाने के लिए प्रयासरत हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें