Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राष्ट्रपति ने संयुक्‍त सदन को किया संबोधित, मुलायम सिंह यादव और मायावती की तारीफ

लखनऊ डेस्क: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने सोमवार को उत्तर प्रदेश (UP) के विधान मंडल दल (Legislature Party) की साझा बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के गौरवशाली इतिहास से लेकर मौजूदा समय में योगी सरकार के कामकाज तक का जिक्र किया। महामहिम ने सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) और बसपा (BSP) सुप्रीमो मायावती (Mayawati) की भी तारीफ की। राष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश के विधानमंडल के इतिसाह को याद करते हुए कहा कि आजाद भारत में यूपी में ही पहली महिला मुख्यमंत्री का इतिहास रचा गया। बंगाल में जन्मीं और सिंधी परिवार में ब्याही गईं सुचिता कृपलानी (Suchita Kriplani) राज्य की पहली मुख्यमंत्री बनीं। राष्ट्रपति ने कहा कि इतिहास के हर दौर में उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य रहा है। संविधानसभा में भी सबसे अधिक प्रतिनिधि इसी राज्य से थे।

- Advertisement -

बता दें राष्ट्रपति ने पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव और मायावती के योगदान का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा ”कहा, ‘मुलायम सिंह यादव जी और बहन मायावती जी की भूमिकाएं भी उल्लेखनीय हैं, जिन्होंने वर्षों तक इस राज्य को कुशल नेतृत्व दिया और जिनका राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।’ इस दौरान मंच पर सीएम योगी आदित्यनाथ और नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव भी मौजूद थे।

यूपी के विकास की तारीफ करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि नीति आयोग (NITI Aayog) की रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं और पुरुषों के बीच वेतन का अंतर देश के अन्य राज्यों के मुकाबले यूपी में कम है। मैं इस उपलब्धि के लिए यूपी सरकार को साधुवाद देता हूं। खाद्यान उत्पादन (Food Grain Production) में उत्तर प्रदेश का भारत में पहला स्थान है। आम, आलू, गन्ना और दूध के उत्पादन में भी यूपी का पहला स्थान है। हाल के वर्षों में राज्य में सड़कों के निर्माण में अभूतपूर्व प्रगति हुई है। रेल और एयर कनेक्टिविटी में सुधार हो रहे हैं। पीएम मोदी (PM Modi) और सीएम योगी (CM Yogi) ने राजनीतिक और प्रशासनिक स्थिरता की संस्कृति का निर्माण करते हुए विश्वास जगाया है कि निकट भविष्य में ही उत्तर प्रदेश द्वारा आर्थिक प्रगति के कीर्तिमान स्थापित किए जाएंगे।

आपको बताते चलें कि राष्ट्रपति कोविंद (President Kovind) ने आगे कहा कि अपनी विचारधाराओं और नैतिक आदर्शों से यूपी नहीं बल्कि पूरे देश के राजनीतिक और समाजिक सोच पर अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले डॉक्टर राममनोहर लोहिया (Ram Manohar Lohia) और दीनदयाल उपाध्याय (Deen Dayal Upadhyay) यूपी की ऐसी विभूतियां रहे हैं, जिनके जीवन चरित्र से सभी जनप्रतिनिधियों को बहुत कुछ सीखना होगा। दोनों महान विभूतियों ने अपनी विचारधारा से यूपी ही नहीं बल्कि व्यापक स्तर पर राजनीतिक संस्कृति को भी परिभाषित किया।


यह भी पढ़ें : 


विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें