Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सीएम योगी ने की ‘अग्निपथ योजना’ की तारीफ, कही यह बड़ी बात

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

रक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने भारतीय सेनाओं (Indian Armies) में चार साल के लिए सैनिकों की भर्ती वाली ‘अग्निपथ’ स्कीम को मंजूरी दे दी। मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने इसका ऐलान किया। इसमें भारतीय युवाओं को ‘अग्निवीर’ के तौर पर सेवा का मौका दिया जाएगा। सीएम योगी ने योजना की प्रशंसा करते हुए पीएम मोदी का आभार जताया है।

बता दें सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा कि देश की युवा शक्ति को ‘अग्निवीर’ के रूप में मां भारती की सेवा का अवसर प्रदान करने जा रही ‘अग्निपथ योजना’ भारतीय सैन्य इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय का सृजन करेगी। सशस्त्र बलों के सामर्थ्य में अभिवर्धन हेतु लिया गया यह निर्णय अभिनंदनीय है। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में देश की सुरक्षा के सुदृढ़ीकरण व युवाओं को मिलिट्री सर्विस का सुअवसर प्रदान करने के लिए ‘अग्निपथ योजना’ शुरू करने का निर्णय अत्यंत सराहनीय है। मां भारती की सेवा को उत्सुक देश के असंख्य युवाओं की ओर से प्रधानमंत्री का आभार।

सीएम योगी ने लिखा कि प्रधानमंत्री के रचनाधर्मी नेतृत्व में 8 वर्षों में देश के युवाओं के सपनों को नई उड़ान मिली है। इसी क्रम में उन्होंने आगामी 1.5 वर्षों में 10 लाख नौकरी देने की घोषणा कर युवा शक्ति के उन्नयन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को फिर से प्रकट किया है।

आपको बताते चलें कि अग्निपथ मॉडल के तहत सेना में (PBOR) रैंक से नीचे के अधिकारियों की भर्ती की जाएगी। 4 साल की सेवा में 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल है। अग्निपथ के जरिए सेना का हिस्सा बने सैनिकों को प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपये तक सैलरी मिलेगी। साथ ही इन्हें 48 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलेगा। अधिकारियों ने बताया कि सैनिकों को ‘अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट’ भी मिलेगा, जो उन्हें सेना की सेवा के बाद अन्य नौकरी हासिल करने में मदद करेगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें