Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कैंची धाम स्थापना दिवस: विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम में उमड़ रहे लाखों की संख्या में श्रद्धालु

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

आज 15 जून को नैनीताल (Nainital) जनपद में स्थित विश्व प्रसिद्ध बाबा नीब करौरी (Baba Neeb Karauri) के कैंची धाम (Kainchi Dham) में दो वर्ष बाद हो रहे वार्षिक समारोह में सुबह से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं। दोपहर बाद तक यह संख्या लाखों में पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। इस संभावना के दृष्टिगत प्रशासन ने अलग यातायात योजना तैयार की है, जो बीती शाम से ही लागू हो गई हैं इस योजना के तहत कैंची धाम को ‘नो व्हीकल जोन’ बनाया गया है। यानी मंदिर तक कोई भी वाहन नहीं पहुंचेगा।

बता दें नई व्यवस्था के अनुसार हल्द्वानी से अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ को जाने वाले भारी वाहन, यात्री वाहन व निजी वाहन 14 जून की शाम 5 बजे से खुटानी मोड़ भीमताल से, पदमपुरी, पोखराड़-कसियालेख-शीतला-मौना-ल्वेशाल होते हुए क्वारब को डायवर्ट किये जा रहे हैं। जबकि नैनीताल से अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ को जाने वाले ऐसे ही वाहन भवाली के रामगढ़ तिराहे से मल्ला-तल्ला रामगढ़, नथुवाखान होते हुए क्वारब को डायवर्ट किये जा रहे हैं। इसी प्रकार अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ से हल्द्वानी की ओर आने वाले वाहन भी इसी मार्ग से लौट रहे हैं। दूसरी ओर रानीखेत से आने वाले ऐसे ही वाहनों को खैरना पुल से क्वारब होते हुए मौना-ल्वेशाल-पदमपुरी से खुटानी बैंड के रास्ते भीमताल को डायवर्ट किया जा रहा है।

इसी प्रकार खैरना से कैंची की ओर आने वाले दर्शनार्थियों के वाहनों को खैरना में पेट्रोल पम्प के आगे खाली जगह पर पार्क किया जा रहा है, तथा शटल सेवा से पनीराम ढाबे तक लाया और वापस ले जाया जा रहा है । प्रशासन की ओर से इस अवधि में सेना के वाहनों से आवागमन को स्थगित किये जाने के लिए अनुरोध किया गया है।

पूरी हुई सभी तैयारियां

कैंची धाम के 58वां स्थापना दिवस के लिए तैयारी पूरी हो गई है। धामी में पहली बार गैस के भट्ठों पर मालपुओं का प्रसाद बनेगा। प्रसाद बनाने को में करीब 8 से 10 छोटे-बड़े गैस के भट्ठे लगाए गए हैं। अब तक यहां लकड़ी के चूल्हों पर मालपुआ बनाए जाते थे। 15 जून को कैंची धाम में नीब करौली बाबा के मेले में मालपुआ का प्रसाद बांटा जाता है। शुद्ध देशी घी से बने मालपुआ बनाने के यहां अलग नियम हैं। प्रसाद बनाने में वही श्रद्धालु भाग ले सकता है, जो व्रत लेकर आए और धोती, कुर्ता धारण कर उस अवधि में लगातार हनुमान चालीसा का पाठ कर रहा हो।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें