Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

औषधीय गुणों से भरपूर है चेरी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्लीः चेरी गोल-गोल छोटी सी लाल रंग की फल होती है, जिसे आपने अक्सर केक के ऊपर लगा हुआ जरूर देखे होंगे। वहीं चेरी ना सिर्फ देखने में खूसबूरत होती है, बल्कि स्वाद और सेहत में भी काफी फायदेमंद होती है। चेरी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। चेरी में एंटीऑक्सीडेंट काफी होता है। यह विटामिन ए, सी, के, ई, बी6 के अलावा कई अन्य मिनरल्स से भरपूर होता है। नियासिन, फोलेट, मैंग्नीज, कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, फोलेट आदि पोषक तत्व भी चेरी में पाए जाते हैं। ये सभी शरीर को कई रोगों से बचाए रखने में मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं चेरी खाने के फायदे के बारे में….

- Advertisement -

कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए आप चेरी का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी की मात्रा भी होती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने पर आप कई रोगों से बचे रह सकते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है।

गठिया या अर्थराइटिस के कारण आपको अक्सर दर्द रहता है, सूजन हो जाता है, तो आप चेरी का सेवन जरूर करें। चेरी में फ्लेवोनॉएड्स होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। शरीर में होने वाले गठिया के दर्द को बढ़ाने से रोकता है। इतना ही नहीं चेरी ब्ल़ड में यूरिक एसिड की अधिकता को भी कम करती है।

यदि आप रात में या फिर प्रतिदिन 10-12 चेरी का सेवन करें, तो आपकी नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी। चेरी में मेलाटोनिन होता है, जो शरीर में नींद आने और जागने की क्रिया को कंट्रोल करने वाले हार्मोन्स को बैलेंस करता है। आप कुछ दिनों तक चेरी का सेवन करके देखें, नींद आने लगेगी सुकून भरी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें