Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सेब को छील कर खाना चाहिए या नही, जाने क्या है सही तरीका

नई दिल्ली: “रोज़ाना एक सेब खाएंगे, तो डॉक्टर से दूर रह पाएंगे” ये कहावत तो आपने कई बार सुनी होगी यह कहावत आपने कई बार सुनी होगी, जो की सच भी है। बता दें सेब में काफी ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। वहीं, कई लोग सेब के छिलको को निकालकर खाते हैं, जिसके पीछे स्वच्छता और स्वाद से जुड़े मसला है।

- Advertisement -

हालांकि, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सेब का छिलका उतार देने से आपको कई तरह के पोषक तत्व नहीं मिल पाते है। सेब का पल्प जहां फाइबर, विटामिन-ए, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कार्ब्स से भरपूर होता है, वहीं छिलके में भी कई तरह के गुण पाये जाते है।

आपको बता दें सेब के छिलके में क्वेरसेटिन होता है, जो एक एंटी इंफ्लामेटरी यौगिक है जो फेफड़ों को कई बीमारियों से बचाता है। जहां सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद करता हैं, जिससे दिल सेहतमंद रहता है।

जानकारी के मुताबिक सेब के छिलके पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं वर्कआउट के साथ अगर आप कैलोरी के सेवन को कम करते हैं, तो यह आपकी वज़न घटाने में भी काफी मदद करता हैं।

बता दें यह डायबिटीज़ के मरीज़ों में पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है और साथ ही जो लोग कब्ज़, गैस या पेट फूलने से जूझते हैं, उनके लिए कारगर साबित होता है। सेब में विटामिन्स-ए, के और सी से भरपूर होता है और इसके अलावा इनमें पोटैशियम, कैल्शियम और फास्फोरस भी होता है, जो सेब को किडनी, दिल, दिमाग़, त्वचा और हड्डियों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बनाते हैं।

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें