Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है सहजन की पत्‍ती, जानिए कैसे करें सेवन

नई दिल्ली:  आज के समय में शायद ही ऐसा कोई घर होगा जहां बिमारियों ने अपना कब्ज़ा न किया होगा। छोटी हो या फिर बड़ी कोई न कोई बीमारी हर घर में हमें देखने को मिल ही जाती है। अब ऐसे में डायबिटीज भी बेहद आम बीमारी होती जा रही हैं।

- Advertisement -

हालांकि इसे हल्के में तो बिल्कुल ना ले। आज के दौर में हर दूसरा शख्स इस बीमारी से ही गुजर रहा है। इसका सबसे बड़ा रीज़न है हमारा बिगड़ता हुआ लाइफस्टाइल। ना ठीक से खाना, नाही सही भोजन का सेवन करना, ये सभी चीज़ें हमें बीमारियों की ओर खींच ले जाती है।

बता दें डायबिटीज को कम करने के लिए जीतने घरेलू उपाय किया जाए उतना ही अच्छा रहता है। आज हम आपको बताएं कि सहजन की पत्त‍ियों से डायबिटीज कैसे कंट्रोल की जा सकती है। इसके क्या-क्या फायदे हैं और इसका सेवन किस तरह से करना चाहिए।

आपको बता दें सहजन की पत्तियां आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल लंबे वक्त से दवाइयों में भी किया जा रहा है। सहजन की पत्तियों में 40 से ज़्यादा एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं। इनका सेवन करने से एस्‍कॉर्बिक एसिड, फोलिक और फेनोलिक मिलते हैं।

सहजन की पत्तियां डायबिटीज कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद मानी गई है। सहजन  की पत्त‍ियों को पीसकर उसे अच्छे से हाथों से निचोड़ ले और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे डायबिटीज में काफी हद तक फायदा मिलता है।

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें