Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

नया श्रम कानूनः जुलाई से हफ्ते में चार दिन काम, प्रतिदिन करने होंगे 12 घंटे काम

नई दिल्लीः सरकार ने चार नए श्रम संहिताओं का एक सेट जारी किया है। जो एक कर्मचारी के वेतन और कार्य सप्ताह की तरह दिखने पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए तैयार हैं। बता दे कि नया श्रम कानून के अन्तर्गत हर दिन 12 घंटे काम करना होगा। जानकारी के मुताबिक जुलाई से हफ्ते में चार दिन का काम नए कोड कब लागू किए जाएंगे, इस पर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, हालांकि 1 जुलाई पूरी तरह से निर्धारित तारीख है।

- Advertisement -

23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू होगा नियम

जानकारी के अनुसार 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पहले ही वेतन संहिता के तहत मसौदा नियमों को प्रकाशित कर दिया है। वहीं जब कोड प्रभावी हो जाते हैं, तो कर्मचारियों को काम के घंटों में वृद्धि, पीएफ योगदान में बदलाव, चार दिन के कार्य सप्ताह और टेक-होम वेतन में कमी देखने को मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक नए कोड के तहत, एक नियोक्ता अपने कर्मचारियों को सप्ताह में पांच के बजाय चार दिन काम करने की अनुमति दे सकता है।

एक कर्मचारी सप्ताह में 4 दिन कर सकता है काम

लेकिन वहां एक जाल है। एक कर्मचारी 4 दिन का कार्य सप्ताह कर सकता है। लेकिन यह उनके काम के घंटों में प्रति दिन 12 घंटे तक उल्लेखनीय वृद्धि देखेगा। जानकारी के मुताबिक 4 दिन का कार्य सप्ताह होने पर भी काम के घंटों की संख्या कम नहीं होने वाली है। नया वेतन कोड 48 घंटे के कार्य सप्ताह को अनिवार्य करता है। इसलिए, स्वाभाविक रूप से, प्रतिदिन काम के घंटों की संख्या में भारी वृद्धि होगी।

कर्मचारी को बढ़ानी होगी 12 घंटे की शिफ्ट

आपको बता दें कि यदि कर्मचारी 4 दिन का सप्ताह चुनना चाहते हैं, तो उन्हें अपने वर्तमान आठ या नौ घंटे के कार्य दिवस को 12 घंटे की शिफ्ट में बढ़ाना होगा। बता दें कि यह हर उद्योग पर लागू होगा, लेकिन राज्य के कानूनों के अनुसार बदल सकता है। वहीं छुट्टियों की संख्या में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन कर्मचारियों को अब 45 के बजाय हर 20 दिनों के काम के लिए छुट्टी मिलेगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें