Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

तमाम औषधीय गुणों से भरपूर है आंवला, जानिए चौकाने वाला फायदा

नई दिल्लीः आंवला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बता दें कि आयुर्वेद में आंवले का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है। आंवले के तरह ही आंवले का जूस का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। आंवला में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों के भरपूर गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

- Advertisement -

बता दें आंवला का जूस इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में फायदेमंद होता है। तो आइए आपको बताते है आंवले के जूस का सेवन करने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते है।

आपको बता दें कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आंवले के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि आंवले के जूस में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आंवले के जूस का सेवन करना लाभकारी होता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आंवले के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है। क्योंकि आंवले के जूस में एमिनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

वहीं खून को साफ करने के लिए आंवले के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है। क्योंकि आंवले के जूस में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो खून को साफ करने में मदद करते हैं और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आंवले के जूस का सेवन करना बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें