Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

योगी सरकार का स्कूलों को तोहफा, 18 हजार से अधिक स्कूलों को स्मार्ट क्लास की सौगात

लखनऊ:  सरकारी स्कूलों को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। यूपी सरकार ने स्कूलों को बड़ा तोहफा दिया है। इसको लेकर सरकार ने पहल भी शुरू कर दी है। दरअसल यूपी सरकार प्रदेश के परिषदीय स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने की पहल कर रही है। सरकार प्रदेश में 18 हजार से अधिक स्कूलों को स्मार्ट क्लास की सौगात दी है।

- Advertisement -

पूरे प्रदेश में करीब 18381 परिषदीय स्कूलों को स्मार्ट क्लास की सौगात दी गई है। जिसमें अलीगढ़ जनपद से से करीब 250 स्कूलों को योजना का लाभ मिलेगा। प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड द्वारा स्मार्ट क्लास बनाने के लिए 441 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत गई है। जिसमें से अलीगढ़ जनपद में करीब 60 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। प्रत्येक स्कूल को 2.40 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे, जिससे क्लास में प्रोजेक्टर, एलईडी, स्पीकर, माइक, वेबकैम, इंटरनेट कनेक्शन अनिवार्य रूप से लगाया जाएगा।

प्रदेश सरकार परिषदीय स्कूलों के साथ बीआरसी कार्यालयों को भी हाईटेक करने जा रही है। बीआरसी केंद्रों को भी इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी सेंटर स्थापित किया जाएगा। अलीगढ़ जनपद में 12 बीआरसी है, जहां इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी सेंटर स्थापित किया जाएगा। आईसीटी स्थापित होने के बाद इन सेंटरों से लाइव स्ट्रीमिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंस में आसानी से जुड़ सकेंगे। प्रत्येक ब्लॉक में 6.40 लाख की लागत से आईसीटी सेंटर स्थापित की जाएगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें