Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अजवाइन सेवन के है अचूक लाभ, फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान

यूरिक एसिड शरीर में जमा होने वाला एक तरह का कतरा माना जाता है। जो प्यूरीन वाली खाने की चीज़ों से बनता है। ये सीधा हमारे खून में जमा होता है। इसका सबसे बड़ा कारण है हमारी बदलती लाइफस्टाइल और हमारा खानपान। यूरिक एसिड की समस्या अब बेहद आम होती जा रही है। इस परेशानी से लगभग हर दूसरा-तीसरा शख्स गुजर रहा है। यदि शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाए तो इससे यूरिक एसिड क्रिस्टल बनने लगते हैं। जो खतरे का साइन है।

- Advertisement -

आपको बता दें शरीर में यूरिक एसिड क्रिस्टल बनने पर किडनी की पथरी, गठिया और गाउट जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है। यूं तो मेडिकल में यूरिक एसिड के कई तरह के इलाज बताए गए हैं। लेकिन यूरिक एसिड के लिए घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। जिनके इस्तेमाल से आप घर बैठे-बैठे अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसा ही एक घरेलू नुस्खा है अजवाइन का पानी। आइए आपको बताते है बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में अजवाइन का पानी कैसे असरदार होता है।

अजवाइन में कई अहम तत्व पाए जाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर , प्रोटीन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। इसके अलावा अजवाइन मे फॉस्‍फोरस, आयरन, कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, और नियासिन भी पाया जाता है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंत होते है। सुबह-सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से यूरिक एसिड की समस्या में काफी लाभ मिलता है।

बता दें रात को एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भीगो कर रख दें और सुबह इसका सेवन करें। जिससे अजवाइन के पानी से पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत मिलती है अजवाइन में पाए जाने वाले तत्व हृदय रोगों का भी बचाव करते हैं। साथ ही वजन कम करने के लिए भी अजवाइन काफी फायदेमंद है।

 

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें