Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जानिए कौन हैं वो 4 हस्तियां जिन्हें मोदी सरकार भेज रही है राज्यसभा

नई दिल्ली :  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी घोषणा की। उन्होंने ऐलान किया कि दिग्गज एथलीट पीटी उषा, संगीत उस्ताद इलैयाराजा, वीरेंद्र हेगड़े और वी विजयेंद्र प्रसाद को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। बता दें पीएम मोदी ने पीटी उषा को राज्यसभा के लिए मनोनीत करने पर कहा, “पीटी उषा जी हर भारतीय के लिए एक प्रेरणा हैं। खेलों में उनकी उपलब्धियों को व्यापक रूप से जाना जाता है, लेकिन पिछले कई वर्षों में नवोदित एथलीटों का मार्गदर्शन करने के लिए उनका काम उतना ही सराहनीय है। उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने पर बधाई.”

- Advertisement -

आपको बता दें पीटी उषा ने 1984 ओलंपिक खेलों में चौथा स्थान हासिल किया था। वो महज एक सेकंड के सौंवे हिस्से से चूक गई थीं और उनके हाथ से मेडल फिसल गया था और इसके बाद से वो पूरे देश में लोकप्रिय हो गईं। उनकी लोकप्रियता इस कदर बढ़ी की आगे चलकर वो एथलेटिक्स का पर्याय बन गईं।

जानकारी के मुताबिक पीटी उषा ने खुद बताया था कि 1980 के दशक में देश के हालात बिल्कुल अलग थे। जब वो खेल की दुनिया में आई थीं, तो उन्होंने नहीं सोचा था कि एक दिन वो ओलंपिक में भी भाग ले पाएंगी।तमिलनाडु के मदुरै जिले के एक गांव में दलित परिवार में जन्मे इलैयाराजा भारत के महान संगीतकारों में से एक हैं. उन्हें भी राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है. अहम बात ये है कि राज्यसभा के लिए मनोनीत किए गए सभी चारों उम्मीदवार दक्षिणी भारत से आते हैं.

वहीं इलैयाराजा ने अपने 5 दशकों से अधिक के करियर में एक हजार से अधिक फिल्मों में सात हजार से ज्यादा गीतों की रचना की है और दुनियाभर में 20 हजार से अधिक संगीत कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया है. 2018 में उन्हें पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया है।

विजयेंद्र प्रसाद गारू ने लिखी बाहुबली जैसी कई फिल्में

विजयेंद्र प्रसाद गारू बाहुबली, RRR, बजरंगी भाईजान, राउडी राठौड़, मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ झांसी और मार्शल जैसी फिल्मों की कहानी लिखी है। 2016 में बजरंगी भाईजान के  लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ कहानी के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें