Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

शिंजो आबे के निधन पर देश में आज राष्ट्रीय शोक, लाल किला और राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाया गया

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

जापान (Japan) के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) की हत्या के बाद देश में आज राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया। जिसके बाद लाल किला (Red Fort), राष्ट्रपति भवन  (President’s House) में राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) को आधा झुकाया गया। शिंजो आबे की हत्या कल 8 जुलाई को एक व्यक्ति द्वारा गोली मारकर की गई थी। आबे 67 साल के थे।

बता दें कि कल जापान के सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली नेताओं में शुमार पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की शुक्रवार को एक चुनावी सभा के दौरान भाषण देते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई। पूरी दुनिया इस घटना को लेकर सकते में है। अमेरिका, भारत, पाकिस्तान समेत कई देशों ने दुख की इस घड़ी में अपनी संवेदनाएं जताने के साथ ही जापान की जनता के साथ एकजुटता प्रदर्शित की है। दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक माने जाने वाले जापान में इस घटना ने लोगों को स्तब्ध कर दिया है, जहां बंदूक नियंत्रण संबंधी कड़े कानून हैं।

Shinzo Abe

अधिकारियों ने बताया कि आबे को देश के पश्चिमी हिस्से के नारा में भाषण शुरू करने के कुछ मिनटों बाद हमलावर ने पीछे से गोली मार दी। आबे को तुरंत विमान से अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी सांस नहीं चल रही थी और उनकी हृदय गति रुक चुकी थी। ‘ब्लड ट्रांसफ्यूजन’ समेत आपात उपचार के प्रयास के बाद अस्पताल के डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

पुलिस ने घटनास्थल पर ही संदिग्ध हमलावर को गिरफ्तार कर लिया। नारा की पुलिस ने हत्या की कोशिश के लिए एक संदिग्ध को गिरफ्तार किए जाने की पुष्टि की और उसकी पहचान तेत्सुया यामागामी (41) के तौर पर की। यामागामी 2000 में तीन साल के लिए ‘मेरिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स’ में सेवाएं दे चुका है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें