Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जनसंख्या को लेकर मोहन भागवत का बड़ा बयान, बोले- जनसंख्या बढ़ाने का काम तो जानवर करते है

नई दिल्ली:  देश में इस वक्त तेजी से बढ़ती जनसंख्या एक बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है। जिसको लेकर संयुक्त राष्ट्र संघ की एक रिपोर्ट सामने आई है कि, अगले साल यानी 2023 तक भारत दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन जाएगा। यूनाइटेड नेशंस द्वारा जारी इस रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि, अगले साल तक भारत आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा।

- Advertisement -

आपको बता दें आरएसएस यानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने जनसंख्या नियंत्रण पर अपनी राय दी है। कहा कि,  सिर्फ खाना और जनसंख्या बढ़ाने का काम तो जानवर भी करते हैं. सिर्फ जिंदा रहना ही जिंदगी का उदेश्य नहीं होना चाहिए। मनुष्य के कई कर्तव्य होते हैं।

एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोहन भागवत ने कहा कि मनुष्य के पास अगर बुद्धि नहीं होती तो वो पृथ्वी पर सबसे कमजोर प्राणी होता, लेकिन कभी संज्ञानात्मक आवेग मनुष्य के जीवन में आया जिसने उसे सर्वश्रेष्ट बनाया मगर केवल खाना-पीना और प्रजा बढ़ाना, ये काम तो पशु भी करते हैं।

उन्होंने कहा कि, जो ताकतवर है वो जीवन जी लेगा, यह जंगल का कानून है लेकिन मनुष्यों की व्याख्या है कि सबसे योग्य व्यक्ति दूसरों को जीने में मदद करेगा। आरएसएस चीफ भागवत कर्नाटक के चिकबल्लापुरा जिले के मुद्देनहल्ली में सत्य साईं ग्राम स्थित ‘श्री सत्य साईं यूनिवर्सिटी फॉर ह्यूमन एक्सीलेंस’ के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। जहां उन्होंने ये बातें कहीं।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें