Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सावन में बनेंगे विशिष्ट योग, साथ ही इस माह में होगें कई त्योहार

सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना माना जाता है। इस दौरान शिव की भक्ति चरम पर रहती है। साथ ही इस महीने का धार्मिक द्रष्टि से भी विशेष महत्व रहता है। इस महीने के अंत में भाई बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन का त्योहार भी आता है।

- Advertisement -

इस महीने में सात विशष्टि योग व सात ही महापर्व पड़ रहे हैं। सावन का महीना आज से शुरू हो गया है। 14 सावन माह में सावन में तीन बार रवि योग रहेगा और 16 जुलाई को संकष्टी गणेश चतुर्दशी मानेगी। पहला सोमवार 18 जुलाई को है और इस दिन शोभन और रवि योग रहेगा। 19 को मंगल गौरी व्रत होगा, और 20 जुलाई को शीतला सप्तमी मनाई जाएगी।

बता दें इस बार 24 जुलाई को कामदा एकादशी पड़ रही है। दूसरे सोमवार 25 को है और इस दिन प्रदोष व्रत के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। 28 जुलाई को हरियाली अमावस रहेगी। 30 जुलाई को सिंघाड़ा दोज और को हरियाली तीज मनाई जाएगी।

सावन का तीसरा सोमवार 01 अगस्त को है और इस दिन प्रजापति और रवि योग बनेगा। इसी के दूसरे दिन 2 अगस्त को नाग पंचमी मनाई जाएगी। वहीं 8 अगस्त यानी चौथे सोमवार को पुत्रदा एकादशी रहेगी। सावन में ये सभी शुभ मुहूर्त भगवान शिव की पूजा के लिए बहुत ही शुभ हैं।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें