Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

ये है आयुर्वेद की सबसे प्राचीन औषधि, जानें कितना और कैसे खाएं

आज के समय में लोगों का ज्यादा काम मशीने करती हैं। लोगों के अंदर आलस इस कदर भर चुका है कि वो अपने हर काम के लिए दूसरों पर निर्भर रहने लगे हैं। इस बदलती हुई लाइफस्टाइल का सबसे बुरा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। हम कई तरह की बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं।

- Advertisement -

इनमें से एक है मोटापे का शिकार, जो लोग ज्यादातर अपने शरीर को देखकर अफसोस में वक्त गुज़ार देते हैं। मोटापा एक गंभीर बीमारी है। साथ ही कई और बीमारियों की वजह भी है। बढ़ते वजन के चलते हम कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

मोटापे की समस्या अब हर उम्र के लोगों में देखने को मिल जाती है। छोटे-छोटे बच्चे तक इस बीमारी का शिकार होने लगे हैं। वजन बढ़ने के दौरान लोग अक्सर इसे कम करने के उपाय ढूंढ़ने लगते हैं औऱ ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं एक आसान उपाय।

त्रिफाला तीन फलों को मिलाकर बनाया जाता है। इसका आयुर्वेद में भी काफी महत्व माना जाता है। त्रिफाला की गिनती जड़ी-बूटियों में भी की जाती है। रोजाना त्रिफाला के सेवन से बढ़ता हुआ वजन कम किया जा सकता है। इसमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं जो हमारी चर्बी को कम करने में मददगार होते हैं।

वजन कम करने के लिए त्रिफला को गुनगुने काढ़े में शहद मिलाकर लें और त्रिफला चूर्ण को पानी में अच्छे से उबालकर, शहद मिलाकर सेवन करें।  इससे इम्यूनिटी मजबूत बनता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है और चर्म रोग दूर करने में लाभकारी होता है। साथ ही कब्ज से जुड़ी समस्या में राहत देता है।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें