Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

मौसम विभाग का नया अपडेट, 19 जुलाई से जमकर बरसेंगे मेघा, भारी बारिश के आसार

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे उत्तर प्रदेश वासियों के लिए मौसम विभाग (Weather Department) ने राहत भरी जानकारी दी है। विभाग के अनुसार प्रदेश में 18 जुलाई की शाम से मानसून के सक्रिय होने के आसार है। इसके चलते 19 जुलाई से प्रदेश में झमाझम बारिश के आसार है। 18 से पहल, प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाएं चलेंगी जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से तोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से निकलने वाली नम हवाओं पर आधारित है। इन हवाओं की मुख्य धारा, जो पूर्व से पश्चिम की ओर गुजरती है और उन क्षेत्रों में सामान्य से भारी वर्षा होगी। इस मानसूनी धारा को तकनीकी भाषा में ट्रफ रेखा कहते हैं। यह जून के अंत में अपने निर्धारित रास्ते पर यूपी की ओर बढ़ा।

इसी बीच उड़ीसा (Orissa) के दक्षिण और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के उत्तर में एक मजबूत कम दबाव का क्षेत्र बना, जो मानसूनी हवाओं को अपनी ओर खींचने लगा। इस समय यूपी (Uttar Pradesh) में बारिश की स्थिति है, लेकिन जो नमी और तापमान जरूरी है वह नहीं बन रहा है।

वहीं कम बारिश पर चिंता जाहिर करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आगामी एक सप्ताह हमारे लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। किसानों व फसलों की स्थिति को देखते हुए हमें सभी परिस्थितियों के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि कहा कि उत्तर प्रदेश में आमतौर पर 15 जून से 15 सितंबर तक बारिश का मौसम रहता है। इस बार मॉनसून में देरी है। ताजा स्थिति के अनुसार सभी प्रमुख नदियों, नहरों और जलाशयों में पर्याप्त जलराशि है। यह संतोषप्रद स्थिति है। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों के आंकलन के अनुसार 19 जुलाई से अच्छी वर्षा की संभावना है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें