Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब मदरसों में TET पास शिक्षकों की होगी भर्ती

लखनऊः मदरसा मॉडर्नाइजेशन स्कीम के अंतर्गत अब TET पास शिक्षक ही मदरसों में शिक्षक के पद पर भर्ती किए जाएंगे। वहीं अब भर्ती के लिए नियमावली में जल्‍द बदलाव किया जाएगा। जानकारी के अनुसार सरकार मदरसों में दीनी तालीम कम कर हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, समाजिक विज्ञान जैसे विषयों पर फोकस करेगी।

- Advertisement -

मदरसों में होगी 20% दीनी शिक्षा और 80 फीसदी आधुनिक शिक्षा

बता दें कि सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए कहा है कि मदरसों में अब 20% दीनी शिक्षा और 80 फीसदी आधुनिक शिक्षा कराई जाएगी। वहीं आलिया स्तर के मदरसों में एक शिक्षक रहेगा, कक्षा 5 तक के मदरसों में 4 शिक्षक रहेंगे, कक्षा 6 से 8 तक में 2 और कक्षा 9 और 10 स्तर के मदरसों में 3 शिक्षक मॉडर्न एजुकेशन पढ़ाने के लिए रखे जाएंगे।

TET पास शिक्षकों की होगी भर्ती

आपको बता दें कि शिक्षकों की भर्ती के लिए टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट लिया जाएगा। इसके बाद ही वह मदरसों पढ़ा सकेंगे। जानकारी के अनुसार स्‍टेट टीईटी पास उम्‍मीदवार ही मदरसों में शिक्षक भर्ती के लिए पात्र होंगे। वहीं अभी तक मदरसे में पढ़ाने वाले खुद शिक्षक बन जाया करते थे। इसके अतिरिक्त दीनी शिक्षा 80 फीसदी होती थी, और मॉर्डन शिक्षा केवल 20 फीसदी। जिसको लेकर सरकार ने अब मदरसा मॉर्डनाइजेशन के तहत इस व्यवस्‍था में सुधार लाने की कवायद तेज कर दी है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें