Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

क्रिप्टो को बैन करना चाहती है भारतीय रिजर्व बैंक,क्या होगा सीता रमन का फैसला

लखनऊ डेस्क:

- Advertisement -

आज जहां एक तरफ देश में संसद का मानसून सत्र शुरू हो चुका है वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में मानसून सत्र के पहले दिन प्रश्नों को संबोधित करते हुए सरकार के विचारों की ओर इशारा किया। साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सरकार से सिफारिश की है कि उसे क्रिप्टोकरेंसी के लिए नियम बनाने चाहिए।  सीतारमण ने कहा कि अगर इस तरह के प्रतिबंध को लागू करना है तो भारत सरकार एक अंतरराष्ट्रीय सहयोग चाहती है।आज लोकसभा में क्रिप्टोकरेंसी के नियमन पर सवालों के जवाब देते हुए, सुश्री सीतारमण ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक का मानना ​​​​है कि क्रिप्टोकरेंसी को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

“देश की मौद्रिक और राजकोषीय स्थिरता पर क्रिप्टोकरेंसी के अस्थिर प्रभाव पर व्यक्त की गई चिंताओं के मद्देनजर, आरबीआई ने इस क्षेत्र पर कानून बनाने की सिफारिश की है। आरबीआई का मानना ​​​​है कि क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए,” उसने चल रहे मानसून के दौरान अपने जवाब में कहा।

पहले भी बन हो चुकी हैं क्रिप्टोकरेंसी

आज के पहले भी 2018 में न सिर्फ क्रिप्टो को बैन करने की बात की गयी साथ ही यह बैन भी की गयी थी उसके बाद सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद इस पर से प्रतिबंद हटाया गया था, और आगे ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि आरबीआई आगे वित्त मंत्रालय के साथ मिल कर थोड़े कड़े कानून लागू लगा सकती है। एफएम सीतारमण ने यह भी कहा कि कई भारतीयों ने क्रिप्टो में भविष्य देखा है, इसलिए, मुझे इसमें राजस्व की संभावना दिखाई देती है। साथ ही सीता रमन ने क्रिप्टो को लेकर पहले यह भी कहा था कि मैंने ये नहीं कहा की यह मुद्रा है हम ये भी नहीं कह रहे की ये इसका आंतरिक मूल्य है। वहीं सरकार ने अभी तक क्रिप्टो को अवैध बनाने के लिए किसी भी प्रकार के कानून लेन की बात नहीं की है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें