Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

75 देशों में मिल चुके हैं मंकीपॉक्स के मरीज, WHO ने जारी किया हेल्थ इमरजेंसी

नई दिल्लीः दुनियाभर में तेजी से फैल रहे मंकीपाक्स को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है। जानकारी के मुताबिक WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा कि मंकीपाक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता करने वाला है। बता दें कि डॉ. टेड्रोस ने कहा कि फिलहाल मंकीपॉक्स का यह प्रकोप उन पुरुषों पर केंद्रित है, जो पुरुषों के साथ संबंध रखते हैं, खासकर उन लोगों के साथ जिनके कई यौन साथी हैं।

- Advertisement -

रणनीतियों के साथ रोका जा सकता है- WHO चीफ

WHO चीफ के मुताबिक, यह एक ऐसा प्रकोप है जिसे सही रणनीतियों के साथ रोका जा सकता है। इस दौरान उन्होंने कहा कि कलंक और भेदभाव किसी भी वायरस जितना ही खतरनाक हो सकता है। इसलिए मैं सामाजिक संगठनों से अपील कर रहा हूं, जिन्हें एचआईवी से पीड़ित लोगों के साथ काम करने का अनुभव है, वो इस मंकीपॉक्स के प्रकोप से जुड़े कलंक और भेदभाव से लड़ने के लिए हमारे साथ काम करें।

पुरुषों के साथ संबंध बनाने पुरुषों पर केंद्रित  

वहीं, WHO की साउथ-ईस्ट एशिया की रीजनल डायरेक्टर ने कहा है कि मंकीपॉक्स के मामले पुरुषों के साथ संबंध बनाने पुरुषों पर केंद्रित हैं। जिसको लेकर क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि मंकीपॉक्स तेजी से उन देशों में फैल रहा है, जहां इससे पहले कोई भी केस नहीं मिला था। जानकारी के मुताबिक बीमारी के ज्यादातर मामले पुरुषों के साथ संबंध रखने वाले पुरुषों पर केंद्रित हैं। हमारे उपाय संवेदनशील, कलंक या भेदभाव से रहित होने चाहिए।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें