Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

साठ किलो चांदी के झूले पर विराजेंगे रामलला, अयोध्या सावन झूला मेला इस दिन से होगा शुरू

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

प्रदेश की श्री रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में सावन झूला मेला (Sawan Jhula Mela) की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। सावन शुक्ल तृतीया यानी हरियाली तीज तदनुसार रविवार से झूलन मेला मणिपर्वत के उत्सव के साथ शुरू हो जाएगा। इसी के साथ अधिकांश मंदिरों में विराजमान भगवान को झूले पर प्रतिष्ठित कर उत्सव मनाया जाएगा। इस उत्सव में देश भर से लाखों श्रद्धालु भी हिस्सा लेंगे। फिलहाल झूलनोत्सव को लेकर अलग-अलग मंदिरों में आचार्यों की परम्पराएं भी अलग हैं। इसी कड़ी में सबसे पहले रामजन्मभूमि की परम्परा नाग पंचमी से झूलन उत्सव की है।

रामलला के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येन्द्र दास शास्त्री (Acharya Satyendra Das Shastri) बताते हैं कि श्रीरामजन्मभूमि ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Trust) की ओर से रामलला के लिए करीब साठ किलो चांदी (Silver) का झूला बनवाया गया है। इसी झूले पर रामलला अपने अनुजों के साथ विराजेंगे। सावन पूर्णिमा तक चलने वाले उत्सव में प्रतिदिन अलग-अलग मंदिरों से संत-महंतों को बुलाकर ट्रस्ट की ओर से उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इसी तरह से मंदिर परम्परा के गायक कलाकारों को भी बुलाकर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होगा और उन्हें भी सम्मानित किया जाएगा।

वहीं सावन मेला की तैयारियों का निरीक्षण करने निकले जिलाधिकारी नितीश कुमार (DM Nitish Kumar) ने मणिपर्वत सहित पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान उन्हें जगह-जगह अव्यवस्थाओं से रूबरू होना पड़ा, जिसके कारण उनका पारा चढ़ गया। उन्होंने विभागाध्यक्षों पर नाराजगी जताते हुए चेतावनी दी। इसके साथ अविलंब व्यवस्थाओं को दूर करने का निर्देश दिया।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें