Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

बाबा रामदेव ने मेडिकल साइंस पर फिर उठाए सवाल, कही बड़ी बात

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

पूरी दुनिया में अपनी कुशल योग कला के लिए प्रसिद्ध योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) और एलोपैथी चिकित्सा पद्धति (Allopathic Medicine) के बीच हमेशा से ही विवादों का नाता रहता है। एलोपैथी पर बाबा ने एक बार फिर हमला करते हुए चिकित्सा पद्धति को कटघेरे में खड़ा किया है। एलोपैथी चिकित्सा पद्धति को झूठ की पैथी करार देते हुए बाबा ने कहा कि इस पैथी में मरीजों का इलाज संभव नहीं होने की बात कही जाती है। बाबा की मानें तो अंग्रेजी दवाओं (English Drugs) के इस्तेमाल के बिना ही योग (Yoga) के सहारे लाखों लोगों के लीवर, किडनी, और फेफड़ों से संबंधित कई गंभीर बीमारियों को उन्होंने ठीक करके दिखाया है। यही नहीं, लोगों की आंखों की कमजोरी तक को उन्होंने ठीक किया है।

रामदेव (Ramdev) ने एलोपैथी पर हमला करते हुए कहा कि इस पैथी ने कुंठा बढ़ा दी। लोगों को भ्रमित सूचनाएं देकर बहका दिया कि लीवर ठीक नहीं होता है, बीमारियां ठीक नहीं होती हैं। यह सब झूठी बात है। यह बातें उन्होंने पतंजलि वेलनेश सेंटर में योगाभ्यास कराते हुए कहीं।

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं हुआ है जब रामदेव ने एलोपैथी चिकित्सा पद्धति पर हमला किया है। इससे पहले भी एलोपैथी चिकित्सा पद्धति पर विवादित बयान देकर बाबा ने अपनी मुश्किलें खुद बढ़ाईं थीं। आपको बता दें कि भारतीय चिकित्सा संघ (IMA) की बंगाल इकाई ने योग गुरु रामदेव के खिलाफ उनकी इस कथित टिप्पणी के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

आपको बताते चलें कि बाबा रामदेव ने बताया कि केंद्र सरकार ने भारतीय शिक्षा बोर्ड (Indian Board of Education) का गठन कर दिया है। पतंजलि ट्रस्ट (Patanjali Trust) इसका संचालन करेगा। योग गुरु रामदेव ने सोशल मीडिया के माध्यम से इसकी जानकारी दी। योग गुरु ने सोशल मीडिया पर जारी पोस्ट में कहा कि जब भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है तब देश के प्रधानमंत्री (PM) ने बड़ा ऐतिहासिक कार्य किया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें