Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अयोध्याः जानिये राम मंदिर का कितना हो चुका है मिर्माण, आज ही के दिन पीएम मोदी ने किया था शिलान्यास

अयोध्याः आज से ठीक दो साल पहले 5 अगस्त 2020 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभिजीत मुहूर्त में श्रीराम जन्मभूमि में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन करने के साथ ही शिलान्यास किया था। जिसके बाद से राम जन्मभूमि परिसर में भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है।

- Advertisement -

जानकारी के मुताबिक गर्भ गृह पर तराशे गए पत्थरों से बन रहा परिक्रमा पथ का काम 30 फीसदी तक पूरा हो चुका है। जबकि स्वरूप मंदिर के चबूतरे को इसी महीने में पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि रामलला के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को भी मंदिर निर्माण का स्वरूप दिखाई देने लगा है। बताया जा रहा है कि जनवरी 2024 तक राम लला अपने गर्भग्रह में विराजमान हो जाएंगे।

बता दें कि मंदिर निर्माण में प्लिंथ निर्माण का काम 3 चौथाई पूरा हो गया है। वहीं एक माह के अंदर प्लिंथ का निर्माण का काम पूरा हो जाएगा। जानकारी के अनुसार राममंदिर की पहली मंजिल का निर्माण जून महीने से शुरू हो गया था। वहीं पहली मंजिल पर ही गर्भगृह का निर्माण होना है। अभी इसकी चौथी लेयर का निर्माण चल रहा है। गर्भगृह के परिक्रमा क्षेत्र का निर्माण पूरा होने के बाद गर्भगृह की कोठरी का निर्माण शुरू होगा।

आपको बता दें कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनिल मिश्र ने कहा था कि राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए चबूतरा तैयार करने का कार्य चल रहा है। वहीं करीब 21 फुट ऊंचा यह चबूतरा ग्रेनाइट पत्थरों से तैयार किया जा रहा है। जिसमें 17000 पत्थर लगाए जाएंगे। इसमें से करीब 5000 पत्थर अब तक लगाए जा चुके हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें