Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

उत्तर प्रदेशः एक जगह ऐसी भी, जहां लोग करते हैं बाढ़ आने का इंतजार

लखनऊः उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गंगा-यमुना का पानी बढ़ने से त्राहिमाम मचा हुआ है। लेकिन शहर में एक ऐसा भी मंदिर है। जहां आसपास के लोग बाढ़ आने का इंतजार करते हैं। जानकारी के मुताबिक इस हनुमान मंदिर में बाढ़ का पानी घुसने पर शंखनाद और घड़ियाल बजाकर स्वागत किया जाता है। इसे देखने के लिए शहर के लोग एकत्रित होकर पुजारियों के साथ ताली बजाकर और मां गंगा का जयकारा लगाकर स्वागत करते हैं। बता दें कि प्रयागराज का यह अनोखा मंदिर संगम के लेटे हुए हनुमान जी के नाम से जाना जाता है।

- Advertisement -

तकरीबन 10 किलोमीटर के दायरे में लगता है माघ मेला  

बता दें कि प्रयागराज के संगम क्षेत्र में माघ मेला तकरीबन 10 किलोमीटर के दायरे में लगता है। वहीं कुंभ मेला और महाकुंभ 20 किलोमीटर के रेंज में लगाया जाता है। जानकारी के अनुसार जब जलस्तर तेजी से बढ़ता है तो मेला लगने वाली पूरी जगह बाढ़ में डूब जाती है। बता दें कि यहां संगम तट से सटे बड़े हनुमान जी का मंदिर देशभर में प्रसिद्ध है।

मंदिर में बाढ़ के पानी का इंतजार

आपको बता दें कि संगम तट पर लगने वाले कुंभ-अर्धकुंभ और माघ मेले में देश-दुनिया से पहुंचने वाले श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाते है। उसके बाद इस मंदिर में दर्शन जरूर करते हैं। वहीं हर साल इस मंदिर में बाढ़ के पानी का पुजारी और प्रयागराजवासी इंतजार करते हैं।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें