Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कभी भारत पर लंबे समय तक किया राज, अब खुद बदहाल, जीडीपी में आई 11 फीसदी की कमी

नई दिल्लीः कभी जिस देश ने भारत पर लंबे समय तक राज किया। वहीं आज उस देश की अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है। जी हां हम बात कर रहे हैं ब्रिटेन की। हालांकि, अंग्रेजी हुकूमत से आजादी मिलने बाद, जहां सात दशकों में ही भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती इकोनॉमी बनकर उभर रहा है, तो वहीं ब्रिटिश अर्थव्यवस्था में 300 साल की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

- Advertisement -

कोरोना काल में इकोनॉमी पर पड़ा बुरा असर
जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन ने साल 2020 में उत्पादन में सबसे बड़ी गिरावट देखी। जबकि यूके समेत पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का कहर जारी था। बता दें कि सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में सामने आया कि विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक ब्रिटेन पर कोरोना महामारी का बड़ा असर पड़ा है। जिसके चलते देश की जीडीपी अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में कहीं अधिक बदहाल नजर आई।

यूके की जीडीपी में आई 11 फीसदी की कमी
आपको बता दें ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स ने आंकड़े जारी करते हुए कहा कि साल 2020 में ब्रिटेन के सकल घरेलू उत्पाद में 11 फीसदी की बड़ी गिरावट आई। वहीं यह आंकड़ा ONS द्वारा जताए गए पूर्वानुमानों की तुलना में बहुत अधिक है। जानकारी के मुताबिक, साल 1709 के बाद से देश की जीडीपी में यह सबसे बड़ी गिरावट रही।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें