Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ल्ड डेयरी समिट का उद्घाटन किया, पढ़ें पूरी खबर

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन वर्ल्ड डेयरी समिट (World Dairy Summit) 2022 का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में एक प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। पीएम मोदी ने वर्ल्ड डायरी समिट(World Dairy Summit) 2022 को संबोधित करते हुए कहा कि वैज्ञानिकों ने मवेशियों में ढेलेदार त्वचा रोग के लिए एक स्वदेशी टीका तैयार किया है।
पीएम मोदी ने कहा, “हमारे वैज्ञानिकों ने मवेशियों में ढेलेदार त्वचा रोग के लिए एक स्वदेशी टीका तैयार किया है।” उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार विभिन्न राज्य सरकारों के साथ मिलकर पशुओं में ढेलेदार त्वचा रोग को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है।

- Advertisement -

आधुनिक तकनीक की मदद से ‘एनिमल बेस’ योजना के तहत जानवरों की बायोमेट्रिक पहचान की जा रही

पीएम मोदी ने बताया कि आधुनिक तकनीक की मदद से ‘एनिमल बेस’ योजना के तहत जानवरों की बायोमेट्रिक पहचान की जा रही है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत डेयरी जानवरों का सबसे बड़ा डेटाबेस बना रहा है और डेयरी सेक्टर से जुड़े हर जानवर को टैग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले 5-6 वर्षों में कृषि और डेयरी क्षेत्र में 1,000 से अधिक स्टार्टअप स्थापित किए गए हैं।

ढेलेदार त्वचा रोग एक संक्रामक वायरल रोग है जो मवेशियों के बीच मच्छरों, मक्खियों, जूँ और ततैया के सीधे संपर्क से और दूषित भोजन और पानी के माध्यम से फैलता है। इस रोग के कारण त्वचा पर बुखार और गांठें पड़ जाती हैं और यह घातक हो सकता है। इस बीच, चार दिवसीय IDF WDS 2022 12 सितंबर से 15 सितंबर तक आयोजित किया जा रहा है और ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित किया जा रहा है।

पीएमओ ने कहा “भारतीय डेयरी उद्योग इस मायने में अद्वितीय है कि यह एक सहकारी मॉडल पर आधारित है जो छोटे और सीमांत डेयरी किसानों, विशेष रूप से महिलाओं को सशक्त बनाता है। प्रधान मंत्री की दृष्टि से प्रेरित, सरकार ने डेयरी की बेहतरी के लिए कई कदम उठाए हैं। पिछले आठ वर्षों में दूध उत्पादन में 44 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, ”

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें