Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का निधन, उत्तराधिकारियों का हुआ ऐलान, जानें किसको मिली कमान

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

ज्योतिष पीठ एवं शारदा पीठ (Jyotish Peeth and Sharda Peeth) के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती (Shankaracharya Swami Swaroopanand Saraswati) के निधन के दूसरे दिन नए उत्तराधिकारियों की घोषणा कर दी गई है। ज्योतिष पीठ (ज्योतिर पीठ) के नए शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती (Shankaracharya Avimukteshwaranand Saraswati) होंगे। जबकि शारदा पीठ के नए शंकराचार्य सदानंद सरस्वती (Shankaracharya Sadananda Saraswati) को बनाया गया है।

बता दें शंकराचार्य स्वरूपनानंद सरस्वती (Shankaracharya Swaroopanand Saraswati) को समाधि से पहले ही इस संबंध में सोमवार को घोषणा कर दी गई। शंकराचार्य परंपरा के अनुसार गुरु की समाधि से पहले ही उत्तराधिकारी की घोषणा की जाती है। स्वरूपानंद सरस्वती दो पीठों के शंकराचार्य थे। दोनों पीठों के लिए उन्होंने अलग-अलग उत्तराधिकारी तय कर लिए थे। उनके निजी सचिव ने उनका ‘विल’ पढ़कर घोषणा की है।

आपको बताते चलें कि उत्तर के ज्योतिषपीठ एवं पश्चिम के द्वारका शारदापीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानन्द सरस्वती का शनिवार को निधन हो गया था। वे 99 साल के थे। उन्होंने मध्य प्रदेश (MP) के नरसिंहपुर (Narsinghpur) जिले में स्थित आश्रम में आखिरी सांस ली। आज उनको आश्रम में भूसमाधि दी जाएगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें