Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अमेरिका ने भारत को भेजा शिक्षा व्यापार मिशन, जानें पूरी खबर

संयुक्त राज्य अमेरिका का वाणिज्य विभाग उच्च शिक्षा के भारतीय और अमेरिकी संस्थानों के बीच सहयोग के अवसरों की पहचान करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए मुंबई, बेंगलुरु और नई दिल्ली में एक शिक्षा व्यापार मिशन(education business mission) का नेतृत्व कर रहा है। 12-16 सितंबर के दौरान भारत में होने वाले प्रतिनिधिमंडल में 15 राज्यों के 21 अमेरिकी उच्च शिक्षा संस्थान (HEI) शामिल हैं। अमेरिकी दूतावास ने सोमवार को एक बयान में कहा कि तीन शिक्षा प्रौद्योगिकी और सेवा प्रदाता भारत में अपनी विश्व स्तरीय क्षमताओं को लाने के लिए प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं।

- Advertisement -

शिक्षा भारत-अमेरिका सहयोग के प्रमुख स्तंभों में से एक है, और भारत में अमेरिकी मिशनों ने 2022 में अब तक 82,000 छात्र वीजा जारी किए हैं, जो पिछले किसी भी वर्ष की तुलना में अधिक है। भारतीय छात्रों को किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक अमेरिकी छात्र वीजा प्राप्त हुए। “2020 में भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा ने भारत की उच्च शिक्षा प्रणाली में सुधार और विस्तार करने के लिए एक आक्रामक योजना की रूपरेखा तैयार की, जिसमें अनुसंधान का विस्तार, अनुभवात्मक शिक्षा और पाठ्यक्रम का अंतर्राष्ट्रीयकरण शामिल है। बयान में कहा गया है कि यूएस एचईआई इन क्षेत्रों में भारत को अपने शिक्षा लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करने के लिए अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाओं का खजाना लाता है।

शिक्षा व्यापार मिशन(education business mission) का जिक्र करते हुए, यूएस चार्ज डी’अफेयर्स पेट्रीसिया लैसीना ने कहा, “यह व्यापार मिशन शिक्षा(education business mission) में नई साझेदारी का पता लगाएगा और अमेरिका और भारत के बीच मजबूत और बढ़ते उच्च शिक्षा संबंधों को और मजबूत करेगा।” यह यात्रा प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को उच्च शिक्षा के भारतीय संस्थानों, छात्र भर्ती एजेंटों और अन्य हितधारकों के साथ सीधे भारतीय शिक्षकों और छात्रों से सुनने के लिए विशेष बैठकें आयोजित करने का अवसर प्रदान करेगी।

Report:Manvendra singh

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें