Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

WhatsApp पर एन्क्रिप्टेड संदेशों को इंटरसेप्ट करने के लिए सरकार ने कानून का रखा प्रस्ताव, जानिए क्या होगा बदलाव ?

बुधवार को देर से अपलोड किए गए नए मसौदा दूरसंचार बिल के अनुसार, सरकार ने एक कानूनी ढांचे के तहत WhatsApp और Signal जैसे ओवर-द-टॉप संचार सेवाओं (OTT) के अवरोधन को कानूनी ढांचे के तहत लाने का प्रस्ताव दिया है। बिल में परिभाषाओं के अनुसार, दूरसंचार सेवाओं का अर्थ है, किसी भी विवरण की सेवा (प्रसारण सेवाओं, इलेक्ट्रॉनिक मेल, वॉयस मेल, वॉयस, वीडियो और डेटा संचार सेवाओं, ऑडियोटेक्स सेवाओं, वीडियोटेक्स सेवाओं, फिक्स्ड और मोबाइल सेवाओं, इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं सहित) उपग्रह आधारित संचार सेवाएं।

- Advertisement -

इसमें इंटरनेट आधारित संचार सेवाएं, इन-फ्लाइट और समुद्री कनेक्टिविटी सेवाएं, पारस्परिक संचार सेवाएं, मशीन से मशीन संचार सेवाएं, ओवर-द-टॉप (OTT) संचार सेवाएं शामिल हैं जो दूरसंचार द्वारा उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध कराई जाती हैं। सरकार कोई अन्य सेवा जोड़ सकती है जिसे केंद्र सरकार दूरसंचार सेवा के रूप में अधिसूचित कर सकती है। इसने मसौदे पर जनता की प्रतिक्रिया मांगी है।

इंटरसेप्शन ऐसे अनुप्रयोगों पर किए गए वॉयस और वीडियो कॉल को भी कवर करेगा, क्योंकि सरकार संदेशों को “डेटा स्ट्रीम या इंटेलिजेंस या दूरसंचार के लिए इच्छित जानकारी” शामिल करने के लिए परिभाषित करती है। बिल, यदि अपने वर्तमान स्वरूप में लागू किया जाता है, तो उस उद्योग के लिए प्रभाव पड़ेगा जो गोपनीयता और एन्क्रिप्टेड संदेशों की सुरक्षा के आधार पर आधारित है।

Report:Manvendra singh

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें