Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

पुतिन के ऐलान के बाद रूस में मची भगदड़, देश छोड़ भाग रहे रूसी नागरिक, जानिए क्या है मामला ?

रुस(Russia) और यूक्रेन(Ukraine) बीच जंग जारी है। इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) ने ऐलान किया है 3 लाख सैनिकों को लामबंद करने का। रूस(Russia) सरकार का दावा है कि इस ऐलान के बाद करीब 10000 लोग अपनी इच्छा से सैना में भर्ती होने के लिए सामने आए हैं। इसके अलावा ऐसी भी खबरें सामने आ रही हैं कि इस ऐलान के रूस(Russia) में अफरी-तफरी मच गई है। खबरों की मानें तो कई रूसी नागरिक देश छोड़ कर भागने लगें हैं ताकि उन्हें जंग मे ना लड़ना पड़े।

- Advertisement -

सोशल मीडिया पर सामने आये वीडियो

व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) के द्वारा किये गये 3 लाख सैनिकों लामबंद करने के ऐलान के बाद सोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आ रहे हैं। इन वीडियोज में देखा जा सकता है कि सैंकड़ो लोग रूस(Russia) छोड़ कर भाग रहे हैं। ताकि लोगों को युध्द मे ना लड़ना पड़े। ऐसा बताया जा रहा है कि लामबंदी के ऐलान के बाद लोगों को समन भेज कर सेना में भर्ती होने के लिए बुलाया जाने लगा है।

समाचार एजेंसी से बात करते हुए अरमेनिया भाग रहे दमित्री नाम के शख्स ने बताया कि मैं इस मूर्खतापूर्ण युद्ध में नहीं जाना चाहता और न ही इसमें लड़ना चाहता हूँ। वहीं रूस की एक प्रमुख यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे एक छात्र ने बताया कि लामबंदी के ऐलान के बाद उनके घर की रिंग बजी और उन्होंने बाहर देखा तो दो लोग उनके घर के दरवाजे पर खड़े थे और उनके हाथ में सैन्य दस्तानवेज भी थे।

इस मामले पर क्या बोली रूस सरकार ?

रूसी नागरिकों द्वारा देश छोड़ने के मामले पर रूस सरकार ने कहा है कि नागरिकों के देश छोड़ने संबंधी खबरें बढा चढा कर दिखाई जा रही हैं। रूस सरकार ने बताया कि केवल उन्हीं लोगों को बुलाया जा रहा है जिनके पास सैन्य सेवा और युद्ध कौशल का अनुभव है।

Report:Manvendra singh

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें