Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

गुलाम नबी आजाद का बड़ा ऐलान, बनाई ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’, झंडे को भी किया लॉन्च

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

कांग्रेस (Congress) से किनारा कर चुके गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने अपनी नई पार्टी ऐलान कर दिया है। उनकी नई पार्टी का नाम डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी (Democratic Azad Party) है। अपनी नई पार्टी को लेकर गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लगभग 1,500 नाम हमें उर्दू, संस्कृत में भेजे गए थे। हिन्दी और उर्दू का मिश्रण ‘हिन्दुस्तानी’ है। हम चाहते थे कि नाम लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्वतंत्र हो। इसलिए पार्टी का ये नाम तय हुआ। जम्मू में मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि हमारी राजनीति जाति या धर्म पर आधारित नहीं होगी। हम सभी धर्मों और राजनीतिक दलों का सम्मान करेंगे। मैंने कभी किसी पार्टी या नेताओं पर निजी हमले नहीं किए। मैं नीतियों की आलोचना करता हूं। हमें राजनीतिक नेताओं के खिलाफ व्यक्तिगत हमले करने से बचना चाहिए।

बता दें कि गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) तीन दिवसीय जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) दौरे पर हैं। कांग्रेस छोड़ने के बाद भी गुलाम नबी आजाद ने प्रदेश का दौरा किया था। इस दौरान गुलाम नबी आजाद ने नई पार्टी के लिए समर्थकों के साथ चर्चा की थी और दिल्ली (Delhi) में पार्टी के नाम को लेकर मंथन किया था। उन्होंने बताया था कि नई पार्टी की विचारधार उनके नाम की तरह होगी और इसमें सभी धर्मनिरपेक्ष लोग ही शामिल हो सकते हैं।

आपको बताते चलें कि 73 साल के गुलाम नबी आजाद ने 26 अगस्त को कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया था। आजाद ने इस्तीफा देने के साथ ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर भी जमकर हमला बोला था। आजाद के इस्तीफे के बाद एक पूर्व उपमुख्यमंत्री, 8 पूर्व मंत्री, एक पूर्व सांसद, 9 विधायकों के अलावा बड़ी संख्या में पंचायती राज संस्थान के सदस्यों, जम्मू-कश्मीर के नगर निगम पार्षद और जमीनी स्तर के कई कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें