Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

दादासाहेब फाल्के पुरस्कार के 52वें प्राप्तकर्ता के रूप में आशा पारेख को घोषित किया गया

60 साल से अधिक पुरानी परंपरा को ध्यान में रखते हुए, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू(Droupadi Murmu) और सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर(Anurag Thakur) 30 सितंबर को 68 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान करेंगे, दो साल कोविड -19 महामारी ने प्रतिष्ठित कार्यक्रम को स्थगित कर दिया था।

- Advertisement -

वयोवृद्ध अभिनेत्री आशा पारेख(Asha Parekh) को 2020 दादा साहब फाल्के पुरस्कार(Dadasaheb Phalke Award) का प्राप्तकर्ता घोषित किया गया है, जिससे वह इस सम्मान की 52 वीं पुरस्कार विजेता बन गयीं हैं। बता दें कि दक्षिणी फिल्म सुपरस्टार रजनीकांत आखिरी दादासाहेब फाल्के पुरस्कार प्राप्तकर्ता थे।

अनुराग ठाकुर ने कहा, “यह घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि दादासाहेब फाल्के चयन जूरी ने आशा पारेख(Asha Parekh) जी को भारतीय सिनेमा में उनके अनुकरणीय जीवन भर के योगदान के लिए मान्यता और पुरस्कार देने का फैसला किया है, उन्होंने 95 से अधिक फिल्मों में काम किया और 1998-2001 तक केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की अध्यक्ष रहीं।” पारेख को 1992 में पद्मश्री से भी नवाजा गया था।

1954 में स्थापित, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत आने वाले पुरस्कारों का आयोजन पहली बार राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (NFDC) द्वारा किया जा रहा है, जब सरकार की सभी फिल्म इकाइयों को इसके दायरे में एकीकृत किया गया था। दादासाहेब फाल्के समिति में उद्योग जगत के दिग्गज आशा भोंसले, हेमा मालिनी, उदित नारायण, पूनम ढिल्लों और टीएस नागभरण शामिल हैं।

सरकार ने इस साल मार्च में चार फिल्म निकायों का विलय कर दिया, जिसमें वृत्तचित्रों और लघु फिल्मों के निर्माण, फिल्म समारोहों के आयोजन और फिल्मों के संरक्षण से संबंधित सभी पहलुओं को NFDC में शामिल किया गया था। NFDC के प्रबंध निदेशक रविंदर भाकर ने कहा, “परंपरा के अनुरूप माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस वर्ष राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान करेंगी।” “यह विजेताओं के लिए सम्मान की बात है और मैं उन्हें बधाई देता हूं।”

Report:Manvendra singh

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें