Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

मुकेश अंबानी को मिली Z+ सुरक्षा, जानिए किससे है अंबानी को जान का खतरा

दिल्ली। गृह मंत्रालय ने उद्योगपति मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) की सुरक्षा बढ़ा दी है। खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट के आधार पर सुरक्षा कवर को ‘Z+’ श्रेणी तक बढ़ा दिया गया। इंटेलिजेंस ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) को खतरा है, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी को पहले ‘जेड श्रेणी'(Z+ security) की सुरक्षा दी गई थी। पिछले साल अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) के आवास एंटीलिया के बाहर बम विस्फोट के बाद गृह मंत्रालय उद्योगपतियों की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए काफी दिनों से विचार कर रहा था।

- Advertisement -

सुरक्षा कवर कैसे प्रदान किया जाता है?

भारत में, मान्यता प्राप्त व्यक्तियों को सुरक्षा कवर की पेशकश की जाती है, जिनका जीवन उनके काम या लोकप्रियता के कारण खतरे में है। खुफिया एजेंसी द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर उन्हें ऐसी असामाजिक ताकतों से बचाने के लिए विभिन्न प्रकार की सुरक्षा प्रदान की जाती है।

क्या है Z+ security ?

‘Z+सुरक्षा’ सुरक्षा का दूसरा उच्चतम स्तर है। इस कवरेज में कुल 55 व्यक्तिओं का कार्यबल सुरक्षा करता है, जिसमें 10+ एनएसजी कमांडो और पुलिस अधिकारी शामिल हैं। प्रत्येक कमांडो ने विशेषज्ञ मार्शल आर्ट और निहत्थे युद्ध प्रशिक्षण प्राप्त किया होता है। वर्तमान में यह सुरक्षा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय वित्त मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को प्रदान की गई है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें