Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

क्या खड़गे बन सकते हैं कांग्रेस के अध्यक्ष ?, जानिए खड़गे का राजनीतिक सफर

Delhi:अपने गृह राज्य कर्नाटक(Karnataka) में बिना हार के नेता के रूप में लोकप्रिय मपन्ना मल्लिकार्जुन खड़गे(Mapanna Mallikarjun Kharge), जिन्होंने शुक्रवार को कांग्रेस के अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया, गांधी परिवार के कट्टर वफादार हैं। निर्वाचित होने पर, वह एस निजलिंगप्पा के बाद कर्नाटक(Karnataka) के दूसरे एआईसीसी अध्यक्ष होंगे, और जगजीवन राम(Jagjivan Ram) के बाद इस पद को संभालने वाले एक दलित नेता भी होंगे।

- Advertisement -

राजनीति में 50 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले नेता, 80 वर्षीय खड़गे, जो लगातार नौ बार विधायक चुने गए, ने अपने घर में एक संघ नेता के रूप में विनम्र शुरुआत से अपने करियर ग्राफ में लगातार वृद्धि देखी है। 1969 में, वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए और गुलबर्गा सिटी कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने।

चुनाव में खड़गे(Mapanna Mallikarjun Kharge) थे अजेय

चुनाव में खड़गे(Kharge) अजेय थे, यह 2014 के लोकसभा चुनावों तक दिखाया गया था, जिसमें उन्होंने नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) की लहर को हरा दिया था, जिसने कर्नाटक, विशेष रूप से हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र में, और गुलबर्गा से 74,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। 2009 में लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरने से पहले वह लगातार नौ बार गुरमीतकल विधानसभा क्षेत्र से जीत चुके हैं और गुलबर्गा संसदीय क्षेत्र से दो बार सांसद रहे हैं।

हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनावों में दिग्गज नेता को गुलबर्गा में भाजपा के उमेश जाधव ने 95,452 मतों के अंतर से हराया था। खड़गे के कई दशकों के राजनीतिक जीवन में यह पहली चुनावी हार थी। गांधी परिवार के प्रति वफादार एक कट्टर कांग्रेसी, खड़गे ने विभिन्न मंत्रालयों में कई भूमिकाएँ निभाई हैं जिन्होंने एक प्रशासक के रूप में उनके अनुभव को समृद्ध किया है।

Report:Manvendra singh

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें