Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

भारतीय रेलवे त्योहारी सीजन की भीड़ को देखते हुए चलाएगा179 विशेष ट्रेनें, जानिए पूरा विवरण

दिल्ली। भारतीय रेलवे(Indian Railway) दुनिया के चौथे सबसे बड़े रेल नेटवर्क पर लगभग 3,000 यात्री ट्रेनों और 5,660 उपनगरीय ट्रेनों का संचालन करती है। समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रोजाना यात्रियों की संख्या लगभग 2.23 करोड़ है। जैसा कि भारत त्योहारी सीजन की यात्रा(festive season travel) के लिए तैयार है, रेल मंत्रालय ने भारी यात्री यातायात के भार को कम करने के लिए 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों के संचालन का फैसला किया है, समाचार एजेंसी एएनआई ने शुक्रवार को सूचना दी। 30 अक्टूबर को छठ पूजा तक चलने वाली इन विशेष ट्रेनों के जरिए भारतीय रेलवे 2,269 अतिरिक्त फेरे लगाएगा।

- Advertisement -

पिछले हफ्ते, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने उत्सव की भावना के साथ बोर्ड ट्रेनों में एक विशेष दुर्गा पूजा मेनू परोसा। अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि पश्चिम बंगाल के हावड़ा, सियालदह और आसनसोल स्टेशनों और झारखंड के जसीडीह जंक्शन से गुजरने वाली करीब 70 ट्रेनों में विशेष मेन्यू उपलब्ध कराया गया है, जहां आईआरसीटीसी की ई-खानपान सुविधा है।

भारतीय रेलवे(Indian Railway) दुनिया के चौथे सबसे बड़े रेल नेटवर्क पर लगभग 3,000 यात्री ट्रेनों और 5,660 उपनगरीय ट्रेनों का संचालन करती है। समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रोजाना यात्रियों की संख्या लगभग 2.23 करोड़ है। रेलवे लगभग 3,240 मेल / एक्सप्रेस ट्रेनें चलाता है जिसमें वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, हमसफ़र एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, अंत्योदय एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, युवा एक्सप्रेस, उदय एक्सप्रेस शामिल हैं। जनशताब्दी एक्सप्रेस और अन्य प्रकार की ट्रेनें।

Report:Manvendra singh

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें