Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

आखिर कब कोहिनूर को भारत वापस लाया जाएगा, सरकार ने दी प्रतिक्रिया

Delhi: ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद, दुनिया के सबसे बड़े हीरे में से एक को वापस लाने की चर्चा फिर से सामने आई है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने शुक्रवार को कोहिनूर(Kohinoor) हीरा वापस लाने की हालिया मांगों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि सरकार इस पर संतोषजनक समाधान पाने के तरीके तलाशती रहेगी।

- Advertisement -

उन्होंने कहा “मेरी समझ यह है कि भारत सरकार ने कुछ साल पहले संसद में इसका जवाब दिया था। हमने कहा है कि हम समय-समय पर यूके सरकार के साथ इस मामले को उठा रहे हैं और हम संतोषजनक प्राप्त करने के तरीकों और साधनों का पता लगाना जारी रखेंगे।

 

महाराजा दलीप सिंह ने महारानी विक्टोरिया को दिया था कोहिनूर(Kohinoor)

दुनिया के सबसे बड़े हीरों में से एक108 कैरेट का कोहिनूर(Kohinoor) रत्न 1849 में महारानी विक्टोरिया को दिया गया था। वर्तमान में कोहिनूर या “प्रकाश का पर्वत” हीरा ब्रिटेन की दिवंगत रानी के लिए बने मुकुट में माल्टीज़ क्रॉस में स्थापित है। कोहिनूर(Kohinoor) महारानी विक्टोरिया को 1849 में महाराजा दलीप सिंह ने दिया था। महारानी माँ ने इसे वर्ष 1937 में अपने ताज पर पहना था। हाल ही में, ट्विटर पर इसकी भारत वापसी की मांग ट्रेंड करने लगी।

Report:Manvendra singh

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें