Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

New Omicron subvariant नई लहर पैदा कर सकता है: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने गुरुवार को कहा कि कुछ देशों में ओमाइक्रोन के XBB subvariant के साथ “संक्रमण की एक और लहर” देखी जा सकती है। लेकिन भारतीय नैदानिक ​​वैज्ञानिक ने यह भी कहा कि अब तक किसी भी देश से यह बताने के लिए कोई डेटा उपलब्ध नहीं है कि ये नए संस्करण पिछले वाले की तुलना में चिकित्सकीय रूप से अधिक गंभीर हैं।

- Advertisement -

उन्होंने कहा, “ओमाइक्रोन के 300 से अधिक उपप्रकार हैं। मुझे लगता है कि जो अभी संबंधित है वह एक्सबीबी है, जो एक पुनः संयोजक वायरस है। हमने पहले कुछ पुनः संयोजक वायरस देखे थे। यह बहुत प्रतिरक्षा-उत्पीड़न है, जिसका अर्थ है कि यह एंटीबॉडी को दूर कर सकता है। इतना कम कि हम एक्सबीबी के कारण कुछ देशों में संक्रमण की एक और लहर देख सकते हैं,”।

स्वामीनाथन ने बताया कि WHO BA.5 और BA.1 के डेरिवेटिव्स को भी ट्रैक कर रहा है, जो अधिक ट्रांसमिसिबल और इम्यून-इवेसिव हैं। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे वायरस विकसित होता है, यह और अधिक फैलने वाला होता जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा, “हमें निगरानी और ट्रैक करना जारी रखने की आवश्यकता है। हमने देखा है कि परीक्षण पूरे देशों में कम हो गया है, पिछले कुछ महीनों में जीनोमिक निगरानी भी कम हो गई है। हमें कम से कम जीनोमिक निगरानी का एक रणनीतिक नमूना बनाए रखने की आवश्यकता है ताकि हम कर सकें वेरिएंट को ट्रैक करते रहें जैसा कि हम कर रहे हैं और अध्ययन कर रहे हैं,”।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें